Current Affairs MCQ - अक्टूबर 2017

Current Affairs MCQ – अक्टूबर 2017

अक्टूबर 2017 के करेंट अफेयर्स पर आधारित बहुविकल्पीय (MCQ- Multiple Choice Questions) प्रश्न और व्याख्या सहित उत्तर यहाँ दिए गए हैं जो आगामी सरकारी भर्ती परीक्षाओं की तैयारी में आपके लिए सहायक रहेंगे।

अक्टूबर माह के करंट अफेयर्स पर आधरित बहुविकल्पीय प्रश्न-उत्तर

1. कौन सा स्थान भारत का सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ आइकॉनिक प्लेसहै?

(A) ताजमहल
(B) मीनाक्षी मंदिर
(C) सोमनाथ मंदिर
(D) जामा मस्जिद

Advertisement

Show Answer

Answer – B

Note – तमिलनाडु के मुदरै सिटी कॉरपोरेशन को स्वच्छता अभियान को लेकर विशेष अवार्ड प्रदान किया। मीनाक्षी सुंदरेश्वरार मंदिर को भारत का सबसे स्वच्छ आइकोनिक जगह करार दिया गया है। इस साल पूरे देश में कुल 10 जगहों को बेस्ट आइकोनिक प्लेस में जगह देकर अभियान चलाया था। उनमें से मुदरै का मीनाक्षी मंदिर एक है।

Hide Answer

2. दूरसंचार आयोग ने स्पेक्ट्रम के भुगतान की अवधि को मौजूदा 10 साल से बढ़ाकर कितने वर्ष करने को मंजूरी दी है?
(A) 12
(B)
16
(C)
20
(D)
24

Show Answer

 Answer – B

Note – दूरसंचार आयोग ने दूरसंचार कंपनियों द्वारा नीलामी में खरीदे गए स्पेक्ट्रम के भुगतान की अवधि को मौजूदा 10 साल से बढ़ाकर 16 वर्ष करने को 29 सितम्बर 2017 को मंजूरी दे दी। इसके साथ ही आयोग ने सेवा प्रदाताओं पर लगाए गए जुर्माने पर ब्याज दर घटाने के बारे में अंतर मंत्रालयी समूह आईएमजी की सिफारिशों को मामूली बदलाव के साथ स्वीकार कर लिया।

Hide Answer

3. बनवारी लाल पुरोहित किस राज्य के राज्यपाल बनाए गए हैं?
(A) उत्तर प्रदेश
(B)
बिहार
(C)
ओडिशा
(D)
तमिलनाडु

Show Answer

 Answer – D

Note – राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के पांच राज्यों में नए राज्यपालों की नियुक्ति की है। साथ ही केंद्रशासित प्रदेश अरुणाचल प्रदेश में भी नए उपराज्यपाल को नियुक्त किया गया है। सत्यपाल मलिक को बिहार का राज्यपाल बनाया गया है। प्रोफेसर जगदीश मुखी असम के राज्यपाल नियुक्त किए गए हैं। बनवारी लाल पुरोहित तमिलनाडु के राज्यपाल बनाए गए हैं। अभी तक तमिलनाडु के राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव संभाल रहे थे।

Hide Answer

4. कौन सा देश वर्ष 2018 के दौरान 45,000 शरणार्थियों को स्वीकार करेगा?

(A) इंग्लैंड
(B)
स्कॉटलैंड
(C)
अमेरिका
(D)
भारत

Advertisement



Show Answer

 Answer – C

Note – अमेरिका ने शरणार्थियों की संख्या में कटौती करने की घोषणा की है। अगले साल अमेरिका 45,000 लोगों को ही शरण देगा, जो वर्ष 2016 की तुलना में आधा है। वहीं, मानवाधिकार समूहों ने इस फैसले की आलोचना करते हुए इसे क्रूर करार दिया है। बराक ओबामा ने 2017 के लिए 1,10,000 शरणार्थियों की सीमा तय की थी। हालांकि अब ट्रंप प्रशासन इसमें बड़ी कटौती करने जा रहा है, जो 1980 के बाद से सबसे कम है।

Hide Answer

5. जी.एस.टी. के तहत यदि कोई निर्यातक बांड या शपथपत्र देता है तो उसे किस टैक्स के भुगतान से छूट मिलती है?
(A) आईजीएसटी
(B)
सीजीएसटी
(C)
डीजीएसटी
(D)
उपरोक्त में से कोई नहीं

Show Answer

 Answer – A

Note – छोटे निर्यातकों को राहत देते हुए सरकार ने उन्हें वस्तुओं और सेवाओं के निर्यात पर बैंक गॉरंटी की छूट देने की घोषणा की है। उल्लेखनीय है कि कल निर्यातकों ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात के दौरान अपनी माल एवं सेवा कर (जीएसटी) से संबंधित दिक्कतें उनके समक्ष रखी थीं। जी.एस.टी. के तहत यदि कोई निर्यातक बांड या शपथपत्र देता है तो उसे आईजीएसटी के भुगतान से छूट मिलती है। वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा कि छोटे निर्यातकों ने सरकार ने बताया था कि उन्हें आवश्यक बैंक गॉरंटी के साथ बांड जमा करने में दिक्कतें आ रही हैं।

Hide Answer

6. ‘राधिका मोहन भगवती’ का सम्बन्ध किस क्षेत्र से हैं
(A) पत्रकारिता
(B)
खेल
(C)
साहित्य
(D)
कला

Show Answer

 Answer – A

Note – असम के प्रसिद्ध पत्रकार राधिका मोहन भगवती का 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्हें निमोनिया के कारण 17 सितंबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 19 जनवरी, 1933 में जन्मे, राधिका मोहन भगवती दैनिक अखबार ‘दैनिक असम’ के संपादक के रूप में सेवा कर रहे थे।

Hide Answer

7. हाल ही में रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने किस स्थल पर मुद्रा प्रचार अभियान (मुद्रा प्रमोशन कैंपेन) का शुभारंभ किया?
(A) वाराणसी
(B)
जयपुर
(C)
भोपाल
(D)
देहरादून

Show Answer

 Answer – A

Note – विभाग (वित्त मंत्रालय) द्वारा देश के विभिन्न भागों में मुद्रा प्रोत्साहन अभियान (मुद्रा प्रमोशन कैंपेन) की शुरूआत की गई। इस अभियान का शुभारंभ वाराणसी में रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने किया।

Hide Answer

8. हाल ही में किस देश की संसद द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के समर्थन का प्रस्ताव पेश किया गया?
(A)  कनाडा
(B) अमेरिका
(C)  जर्मनी
(D) रूस

Show Answer

 Answer – B

Note – अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स (प्रतिनिधि सभा) में दो सांसदों द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के समर्थन में एक प्रस्ताव पेश किया गया।

Hide Answer

9. पेंसिल’ पोर्टल का सम्बन्ध किस क्षेत्र से है?
(A)
शिक्षा से
(B) बाल मजदूरी से
(C) प्रौढ़ शिक्षा से
(D) चिकित्सा शिक्षा से

Show Answer

 Answer – B

Note – केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय बाल श्रमिक सम्मेलन में ‘पेंसिल’ (Platform for Effective Enforcement for no child labour) पोर्टल का शुभारंभ किया। ‘पेंसिल’, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा विकसित एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफार्म है, जिससे बाल श्रम को पूरी तरह समाप्त करने में मदद मिलेगी।

Hide Answer

10. अक्टूबर, 2017 को प्रतिष्ठित पत्रिका ‘फोर्ब्स’ ने इंडिया रिच लिस्ट-2017’ की सूची जारी की। इस सूची में किसे शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है?
(A)
दिलीप शांघवी
(B) लक्ष्मी मित्तल
(C) मुकेश अंबानी
(D) शिव नाडार

Show Answer

 Answer – C

Note – प्रतिष्ठित पत्रिका ‘फोर्ब्स’ ने भारत के 100 सबसे अमीर व्यक्तियों की वार्षिक सूची ‘इंडिया रिच लिस्ट’ (India Rich List)-2017 जारी की। इस सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. (RIL) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी 38 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ लगातार 10वें वर्ष शीर्ष पर रहे। देश की तीसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी के अध्यक्ष अजीम प्रेमजी 19 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर रहे।

Hide Answer

11. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अन्य पिछड़े वर्गों के उप-वर्गीकरण के परीक्षण के लिए किसकी अध्यक्षता में एक आयोग का गठन किया?
(A)
न्यायमूर्ति अशोक गांगुली
(B)
न्यायमूर्ति जी. रोहिणी
(C)
न्यायमूर्ति इंद्राणी मुखर्जी
(D)
न्यायमूर्ति आर.सी. लोहाटी

Show Answer

 Answer – B

Note – राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अन्य पिछड़े वर्गों के उप-वर्गीकरण के परीक्षण के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय की पूर्र्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति जी.रोहिणी की अध्यक्षता में अन्य पिछड़े वर्गों के उप-वर्गीकरण के परीक्षण के लिए एक आयोग का गठन किया। राष्ट्रपति ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 340 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए इस आयोग का गठन किया।

Hide Answer

12. विश्व पर्यावास दिवस कब मनाया गया?
(A) 2 अक्टूबर
(B)
4 अक्टूबर
(C)
29 अक्टूबर
(D)
1 अक्टूबर

Show Answer

 Answer – B

Note – 2 अक्टूबर, 2017 को संपूर्ण विश्व में ‘विश्व पर्यावास दिवस’ (World Habitat Day) मनाया गया। वर्ष 2017 में इस दिवस का मुख्य विषय (Theme)-‘आवास नीतियां सस्ते मकान’ (Housing Policies: Affordable Homes) था।

Hide Answer

13. वर्ष 2017 का शांति का नोबेल पुरस्कार ‘इंटरनेशनल कैंपेन टू एबोलिश न्यूक्लियर वीपन्स’ (ICAN) को प्रदान किए जाने की घोषणा की गई। आईसीएएन का मुख्यालय कहां स्थित है?
(A) न्यूयॉर्क
(B)
लंदन
(C)
जेनेवा
(D)
वियना

Show Answer

 Answer – C

Note – नार्वेजियन नोबेल समिति द्वारा वर्ष 2017 का शांति का नोबेल पुरस्कार ‘इंटरनेशनल कैंपेन टू एबोलिश न्यूक्लियर वीपन्स’ (International Campaign to Abolish Nuclear Weapons: ICAN) को प्रदान किए जाने की घोषणा की गई। इस संगठन को यह पुरस्कार परमाणु हथियारों के किसी भी तरह से प्रयोग के द्वारा मानवता के लिए विनाशकारी परिणामों पर ध्यान आकर्षित करने और ऐसे हथियारों को संधि आधारित प्रतिबंधों के माध्यम से समाप्त करने के प्रयासों के लिए दिया जाएगा। संपूर्ण विश्व से परमाणु हथियारों को समाप्त करने के लिए अभियान चलाने वाले इस संगठन की स्थापना वर्ष 2007 में की गई थी। इसका मुख्यालय जेनेवा, स्विट्जरलैंड में है। आईसीसीएन विश्वभर में लगभग 100 विभिन्न देशों के गैर-सरकारी संगठनों का गठबंधन है।

Hide Answer

14. भारत-ऑस्ट्रेलिया एकदिवसीय शृंखला में ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ किसे चुना गया?
(A) विराट कोहली
(B)
डेविड वॉर्नर
(C)
हार्दिक पांड्या
(D)
स्टिव स्मिथ

Show Answer

 Answer – C

Note –  ऑस्ट्रेलियाई टीम का भारत दौरा (17 सितंबर-13 अक्टूबर, 2017)। इस दौरान पांच एकदिवसीय मैचों की शृंखला संपन्न। भारत ने एकदिवसीय शृंखला 4-1 से जीत ली। भारतीय आलराउडंर हार्दिक पांड्या को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुना गया। हार्दिक ने शृंखला में 222 रन बनाए तथा 6 विकेट प्राप्त किए।

Hide Answer

15. वर्ष 2017 में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन कब किया गया था?
(A) 1-15 फरवरी
(B)
1-15 जनवरी
(C)
1-15 मार्च
(D)
1-15 अप्रैल

Show Answer

 Answer – A

Note – 2 अक्टूबर, 2017 को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को स्वच्छता पखवाड़े के दौरान उत्कृष्ट योगदान हेतु पुरस्कृत किया गया। मंत्रालय के सचिव सी.के. मिश्रा ने यह पुरस्कार ग्रहण किया। भारत सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत अंतरमंत्रालय प्रदर्शन में इसे सर्वश्रेष्ठ विभाग घोषित किया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 1 फरवरी, 2017 से 15 फरवरी, 2017 तक स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया था।

Hide Answer

16. अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस,अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस,विश्व शाकाहारी दिवस ,यह तीनों दिवस एक ही तिथि को कब मनाए जाते हैं ?
(A) 1 अक्टूबर
(B)
1 सितंबर
(C)
1 जून
(D)
1 अगस्त

Show Answer

 Answer – A

Note – 1 अक्टूबर 2017 को, दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस मनाया गया। अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस 2017 का विषय है-“Stepping into the Future: Tapping the Talents, Contributions and Participation of Older Persons in Society.”

अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस दुनिया भर में पेय के रूप में कॉफी को बढ़ावा और जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय कॉफी डे की शुरुवात 1 अक्टूबर 2015 से हुई।

दुनिया में विश्व शाकाहारी दिवस” हर साल 1 अक्टूबर को मनाया जाता है। शाकाहारी खाने से मिलने वाले अच्छे परिणामो से अब पुरी दुनिया में शाकाहार अपनाया जा रहा है.शाकाहार से शरीर को स्वस्थ त्वचा, उर्जा , पाचन शक्ती , तन-मन की शांति मिलती है।

Hide Answer

17 . किस मोबाइल कंपनी ने दुनिया का पहला ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी आधारित स्मार्टफोन लॉन्च किया है ?
(A) MTNL
(B)
GBS
(C)
VVDN
(D)
HPDN

Show Answer

 Answer – C

Note – गुड़गांव बेस्ड मोबाइल कंपनी वीवीडीएन ने आइरिश कंपनी एम्बेडेड डाउनलोड्स के साथ पार्टनरशिप करते हुए अपना स्मार्टफोन बिटवॉल्ट उतारा है।

Hide Answer

18. रक्षा मंत्रालय ने रक्षा कर्मियों के लिए ‘ARPAN संस्करण 0’ सॉफ्टवेयर का शुभारंभ किया है।इसे किसने विकसित किया है ?
(A) टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज
(B)
एलएंडटी इन्फोटेक
(C)
टेक महिंद्रा
(D)
इन्फोसिस

Show Answer

 Answer – C

Note – ‘ARPAN संस्करण 3.0’ सॉफ्टवेयर का शुभारंभ रक्षा मंत्रालय ने रक्षा कर्मियों के लिए ‘एआरपीएएन संस्करण 3.0’ सॉफ्टवेयर का शुभारंभ किया। नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में टेक महिंद्रा के प्रतिनिधि ने डीएससी के लिए अर्पण/एआरपीएएन संस्करण 3.0 भेंट किया। यह सॉफ्टवेयर टेक महिंद्रा द्वारा विकसित किया गया है ।

Hide Answer

19 . किस देश ने वरिष्ठ सरकारी पद पर पहली बार महिला को नियुक्त किया है ?
(A) बहरीन
(B)
कतर
(C)
ओमान
(D)
सऊदी अरब

Show Answer

 Answer – D

Note – सऊदी अरब में वरिष्ठ सरकारी पद पर पहली महिला नियुक्त सऊदी अरब ने पहली बार एक वरिष्ठ सरकारी पद पर महिला को नियुक्त किया है। इमान अल -घामिडी को अल खुबर गवर्नर के सहायक महापौर के रूप में नियुक्त किया गया। वह सऊदी अरब की पहली महिला वरिष्ठ सरकारी अधिकारी बन गई है।

Hide Answer

20. किस देश में तंबाकू और सॉफ्ट ड्रिंक पर ‘Sin (पाप)’ टैक्स वसूला जायेगा ?
(A) संयुक्त अरब अमीरात
(B)
सऊदी अरब
(C)
बहरीन
(D)
कुवैत

Show Answer

 Answer – A

Note – UAE में तंबाकू और सॉफ्ट ड्रिंक पर ‘Sin (पाप)’ टैक्स वसूला जायेगा। 1 अक्टूबर 2017 से, संयुक्त अरब अमीरात (संयुक्त अरब अमीरात) ने तम्बाकू उत्पादों, ऊर्जा पेय और शीतल पेय पर नया “पाप” कर लगाना शुरू किया है। तंबाकू और एनर्जी ड्रिंक्स पर 100 फीसद और सॉफ्ट ड्रिंक्स पर 50 फीसद टैक्स लगाया गया है।

Hide Answer

6 Comments

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*