Current Affairs

करेंट अफेयर्स (26 दिसम्बर – 31 दिसम्बर 2017)

26 दिसम्बर से 31 दिसंबर 2017 तक का करेंट अफेयर्स (current affairs), करेंट अफेयर्स को पीडीऍफ़ (PDF) में डाउनलोड (Download) करने के लिए यहाँ – क्लिक करें। (Printable PDF Copy)

राष्ट्रीय कर्रेंट अफेयर्स

1. विजय रुपानी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की।
विस्तार
गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप मेंराज्य की राजधानी गांधीनगर में विजय रूपानी ने एक भव्य समारोह में शपथ ग्रहण की। राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली ने रूपानी और उनके उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल सहित 21 मंत्रियों को कार्यालय और गोपनीयता की शपथ दिलाई। मुख्यमंत्री रुपानी के साथ उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल के साथ कुल 19 मंत्रियों ने शपथ ली जिनमें से नौ कैबिनेट रैंक में और 10 राज्य मंत्री थे ।

Note –

  • गुजरात के मुख्यमंत्री – विजय रूपानी (14वें मुख्यमंत्री)
  • गुजरात के राज्यपाल – ओम प्रकाश कोहली
  • sगुजरात के उप मुख्यमंत्री – नितिन पटेल

 

2. जय राम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली ।
विस्तार वरिष्ठ भाजपा नेता जय राम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह शिमला के ऐतिहासिक रिज ग्राउंड में आयोजित किया गया था। पांच बार के विधायक, श्री ठाकुर ने मंडी जिले की सिराज विधानसभा सीट से इस बार चुनाव जीता था। राज्यपाल आचार्य देववतर ने श्री ठाकुर को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

[समूह ‘ग’ ऑनलाइन मॉक टेस्ट यहाँ उपलब्ध हैं। 10 Mock Test in just @ Rs. 100]

3. उत्तर प्रदेश सरकार ने मुफ्त घरेलू बिजली कनेक्शन योजना ‘प्रकाश है तो विकास है’ की शुरूआत की
विस्तार उत्तर प्रदेश सरकार ने 25 दिसंबर को पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए राज्य में गरीबों के लिएएक स्वतंत्र घरेलू बिजली कनेक्शन योजना ‘प्रकाश है तो विकास है’ शुरू की है। नई योजना के तहत सरकार को 2018 के अंत तक 16 मिलियन को कवर करने का लक्ष्य है।

Note –

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री – योगी आदित्यनाथ
  • उत्तर प्रदेश के राज्यपाल –राम नाइक
  • उत्तर प्रदेश की राजधानी – लखनऊ

4. लक्षद्वीप में समुंद्री पुल पर पहली हवाईपट्टी ।
विस्तार –
“एअरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (AAI)” द्वारा लक्षद्वीप के अगत्ती हवाईअड्डे को बढ़ाने की अनुमति मिलने के बाद भारत “समुंद्री पुल” पर पहली हवाईपट्टी बनाने के लिए तैयार है । इस कार्य को समुद्रतट और उथले क्षेत्र पर आरसीसी प्लेटफार्म बना कर पूर्ण किया जायेगा, जिससे द्वीप पर बड़े ATRs संचालित हो सकेंगे । इस परियोजना का लागत मूल्य लगभग 1,500 करोड़ होगा ।

Note –

  • लक्षद्वीप की राजधानी – कवरत्ती

5. मार्च 2019 तक सभी ट्रेनों में जैव-शौचालय होंगे
विस्तार –
सरकार ने कहा है कि वह मार्च 2019 तक सभी यात्री ट्रेनों में जैव-शौचालय स्थापित करने का काम पूरी करने की योजना बना रही है। रेल मंत्रालय के मुताबिक, भारतीय रेल पर कुल यात्री ले जाने वाले कोच का लगभग 55 प्रतिशत जैव-शौचालय से अभी तक लैस कर दिया गया है।

Note –

  • रेल मंत्री – पीयूष गोयल

3 Comments

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*