करेंट अफेयर्स (12 फरवरी - 18 फरवरी 2018)

करेंट अफेयर्स (12 फरवरी – 18 फरवरी 2018)

13. भारत का पहला कृत्रिम बुद्धि केंद्र।
विस्तार : – महाराष्ट्र राज्य सरकार भारत का पहला कृत्रिम बुद्धि संस्थान स्थापित करेगी। AI संस्थान ‘चौथी औद्योगिक क्रांति’ को नया प्रोत्साहन देगा और मुंबई को नवाचार और डेटा विश्लेषण में एक निवेश गंतव्य के रूप में बढ़ावा देगा। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मैग्नेटिक महाराष्ट्र शिखर सम्मेलन के दौरान संस्थान की योजना का अनावरण किया, जिसका 18 फरवरी को प्रधान मंत्री मोदी द्वारा उद्घाटन किया जाएगा।

14. कनाडाई प्रधान मंत्री 7 दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचेंगे
विस्तार : – कनाडा के प्रधान मंत्री, जस्टिन ट्रुडु सात दिवसीय राज्य यात्रा पर भारत पहुंचें। विदेश मंत्रालय के अनुसार उनकी यात्रा का उद्देश्य व्यापार और निवेश, ऊर्जा, विज्ञान और नवीनता, उच्च शिक्षा, बुनियादी ढांचा विकास, कौशल विकास और अंतरिक्ष सहित पारस्परिक हित के प्रमुख क्षेत्रों में दो देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करना है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रैल 2015 में कनाडा की एक द्विपक्षीय यात्रा की थी। भारत में एक कनाडाई प्रधान मंत्री की आखिरी यात्रा नवंबर 2012 में हुई थी।

15. दिल्ली में आयोजित भारत का पहला रेडियो महोत्सव
विस्तार : – विश्व रेडियो दिवस को चिह्नित करने के लिए भारत का पहला रेडियो महोत्सव नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है। यह महोत्सव यूनेस्को के सहयोग से रेडियो और टेलीविजन में अंतर्राष्ट्रीय महिला संघ द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस महोत्सव में लाइव प्रदर्शन, प्रदर्शनी, और स्लॉट पैनल की चर्चा शामिल है। इस महोत्सव के विषय विश्व रेडियो दिवस 2018 – radio and sports – से अलग इसे और अधिक रचनात्मक बनाने के तरीकों के लिए महोत्सव में सामाजिक परिवर्तन हेतु एक मंच के रूप में माध्यम की क्षमता की जांच की जाएगी, और रेडियो पर संगीत की यात्रा को ज्ञात करेगी।

16. भारत 8वें थियेटर ओलंपिक की मेजबानी करेगा
विस्तार : – भारत को विश्व थिएटर मानचित्र में शीर्ष राष्ट्रों के बीच दृढ़ रूप से स्थापित करने के प्रयास में, देश 8वें थियेटर ओलंपिक का आयोजन करेगा, जो कि थेस्पियनिस्म का सबसे बड़ा कार्निवाल होगा। 51-दिवसीय थियेटर भव्य उत्सव का उद्घाटन लाल किले में किया जाएगा, इसमें अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों द्वारा किए गए 65 शो सहित 450 शो, 600 परिवेश प्रदर्शन और 250 युवा मंच शो दिखाएँ जाएँगे।

 अंतर्राष्ट्रीय

1. ‘विश्व सरकार शिखर सम्मेलन’ दुबई में आयोजित।
विस्तार : – विश्व सरकारशिखर सम्मेलन का 6ठां संस्करण 11 फरवरी से 13 फरवरी तक दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित होगा। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। यह सम्मलेन सरकारी अधिकारियों, विचारकों, नीति निर्माताओं और निजी क्षेत्र के नेताओं के बीच एक ज्ञान विनिमय केन्द्र के रूप में कार्य करता है, और भविष्य के रुझानों, मुद्दों & मानवता का सामना करने के अवसरों के लिए एक विश्लेषण मंच के रूप में कार्य करता है।

2. पाकिस्तान को मिलेगी पहली महिला हिंदू सांसद।
विस्तार : – पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी कीकृष्णा कुमारी आगामी सीनेट चुनावों में नामांकित होने के बाद, अगले महीने देश की पहली महिला हिंदू व्यवस्थापक बनेगीं। सुश्री कुमारी ने कहा कि, उन्हें सिंध प्रांत के नगरपरकर के दूरदराज गांव में अपने बचपन के दौरान “गुलाम जैसी स्थिति” का सामना करना पड़ा। वह एक सामंती मकान मालिक के खेत में काम करती थी, जो अपने कर्मचारियों सेअपमानजनक तरीके से बात करता था।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.