करेंट अफेयर्स (12 फरवरी - 18 फरवरी 2018)

करेंट अफेयर्स (12 फरवरी – 18 फरवरी 2018)

3. बजाज आलियांज इंश्योरेंस ने की क्विर के साथ साझेदारी।
विस्तार : – बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने बीमा में पहुंच बढ़ाने और पर्याप्त वित्तीय सुरक्षा वाले लोगों की पेशकश के लिए ‘क्विर’ के साथ साझेदारी शुरु की। 30 मिलियन मासिक अनोखे विसिटर्स के साथ, क्विकर्स बजाज अलियांज के उत्पादों के लिए एक नया आयु वितरण चैनल होगा। इस प्रमुख समझौते के तहत, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस बीमा उत्पादों की व्यक्तिगत लाइनों की पेशकश करेगा।

4. BHEL ने NTPC से जुटाया 560 करोड़ रुपए का आर्डर।
विस्तार : – भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड ने NTPC से उत्सर्जन नियंत्रण हेतु एक प्रणाली स्थापित करने के लिए 560 करोड़ रुपये का ऑर्डर प्राप्त किया। BHEL ने NTPC से उत्तर प्रदेश के दादरी में 2×490 मेगावाट राष्ट्रीय राजधानी पावर स्टेशन के लिए फ्लू गैस डिस्लीनफ्रायजेशन सिस्टम की आपूर्ति और स्थापना का आदेश आरक्षित किया। इससे पहले, BHEL ने 2008 में टाटा पावर के ट्रॉम्बे यूनिट 8 में FGD सिस्टम को अंजाम दिया था।

नियुक्तियां

1. अशोक दास को ब्राजील में भारतीय राजदूत नियुक्त किया गया।
विस्तार : – भारतीय विदेश सेवा (IFS) 1987 बैच के अधिकारी, अशोक दास को ब्राजील में भारत का नया राजदूत घोषित किया गया है। मंत्रालय के एक बयान के अनुसार दास, शीघ्र ही अपना पद संभालेंगें जोकि अभी विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव हैं। भारत और ब्राज़ील दोनों ही ब्रिक्स आर्थिक समूह के सदस्य हैं, जिनमें चीन, रूस और दक्षिण अफ्रीका भी शामिल हैं।

2. चंद्रशेखर कंबार बने साहित्य अकादमी के नए अध्यक्ष।
विस्तार : – कन्नड़ के मशहूर साहित्यकार चंद्रशेखर कंबार को साहित्य अकादमी के अध्यक्ष के पद के लिए हुए चुनावों में चयनित किया गया है। उन्होंने विश्वनाथ प्रसाद तिवारी की जगह ली है। हिन्दी के लेखक माधव कौशिक उपाध्यक्ष चुने गये। अनंतमूर्ति के पद के चुनाव के बाद, यह दूसरी बार था जब साहित्य अकादमी के इतिहास में चुनाव आयोजित किए गए थे. प्रो. कंबार ने 10 से अधिक वर्षों के लिए अकादेमी कार्यकारी बोर्ड के सदस्य के रूप में कार्य किया तथा 2013-18 की अवधि के उपाध्यक्ष रहे। 

निधन

1. पार्वती घोष का निधन।
विस्तार : – पार्वती घोष, ओडिशा की पहली महिला फिल्म निर्माता का रविवार रात को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 85 वर्ष की थी। 1933 में कटक जिले में जन्मीं, पार्वती ने AIR में एक बाल कलाकार के रूप में शुरूवात की थी और जल्द ही बड़े परदे पर आगाज़ किया। उन्होंने बाल कलाकार के रूप में ‘श्री जगन्नाथ’ में ‘नील माधव’ की भूमिका अदा की थी। ओडिया के सबसे बड़े हिट, ‘भाई भाई’ में पार्वती ने प्रमुख महिला नायक की भूमिका निभाई थी।

पुरस्कार

1. आशा भोसले को यश चोपड़ा पुरस्कार।
विस्तार : – प्रसिद्ध गायिका आशा भोसले को यश चोपड़ा मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित किया गया है। इस पुरस्कार की पांचवी प्राप्तकर्ता भोसले को अभिनेत्री रेखा ने एक समारोह के दौरान सम्मानित किया। भोसले के प्रख्यात संगीत कैरियर में 7 दशकों तक 20 विभिन्न भाषाओं में 11,000 से अधिक गाने दर्ज हैं। इस पुरस्कार के पूर्व प्राप्तकर्ता लता मंगेशकर, अमिताभ बच्चन, रेखा, और शाहरुख खान हैं।

2. भारतीय इंजीनियर को विज्ञान-तकनीक ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया
विस्तार : – पुणे के जन्मे भारतीय इंजीनियर विकास सथाये को हाल ही में कैलिफोर्निया के लॉस एंजिल्स में बेवर्ली हिल्स में आयोजित ओस्कर वैज्ञानिक और तकनीकी पुरस्कार समारोह में वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया। न्यूज़ीलैंड के क्वीन्सटाउन में शोटोओवर कैमेरा सिस्टम्स में अपने कार्यकाल के दौरान, सथाये और उनकी टीम को ‘शोटोओवर कैमेरा सिस्टम्स’ की अवधारणा, डिजाइनिंग, इंजीनियरिंग और कार्यान्वयन के लिए उनके योगदान हेतु पुरस्कार प्राप्त हुआ।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.