करेंट अफेयर्स (12 फरवरी - 18 फरवरी 2018)

करेंट अफेयर्स (12 फरवरी – 18 फरवरी 2018)

3. दुबई में खुली दुनिया की सबसे ऊंची होटल “गेवोरा”
विस्तार : – अल अतार समूह द्वारा बनाई गई दुबई में गेवोरा होटल “दुनिया की सबसे ऊंची होटल” बन गई। यह 356 मीटर और 53 सेंटीमीटर लंबा है। यह इसी शहर में इस शीर्षक के पिछली धारक जेडब्ल्यू मैरियट मार्क्विस की तुलना में एक मीटर लंबी है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा शीर्षक की पुष्टि की गई।

4. भारत को ईरान में महत्वपूर्ण बंदरगाह का नियंत्रण।
विस्तार : – भारत और ईरान ने एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो रणनीतिक रूप से स्थित चाबहार बंदरगाह के हिस्से पर भारत को 18 महीने के लिए परिचालन नियंत्रण प्रदान करेगा। PM मोदी ने ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी के साथ वार्ता के बाद समझौते पर हस्ताक्षर किए। चाबहार बंदरगाह के पहले चरण का पिछले साल दिसंबर में उद्घाटन हुआ था, जिसमें पाकिस्तान के बाहर से निकलते हुए ईरान, भारत और अफगानिस्तान को जोड़ने वाला एक नया रणनीतिक मार्ग खुला था।

5. मानव रहित रूसी कार्गो शिप प्रोग्रेस MS-08 लॉन्च किया गया
विस्तार : – रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोजकोस्मोस ने सफलतापूर्वक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए मानव रहित कार्गो अंतरिक्ष यान प्रोग्रेस एमएस -08 का शुभारंभ किया है। यह कजाखस्तान में रूसी-लीज बैकोनूर लॉन्च सुविधा से सोयुज -2.1 ए रॉकेट के जहाज पर लॉन्च किया गया था. सोयुज-2.1 ए में चार पट्टे वाले बूस्टर(स्ट्रैप-ऑन बूस्टर) और कोर इंजन हैं, जो सभी केरोसिन और तरल ऑक्सीजन के मिश्रण से संचालित होते हैं।

6. के.पी. शर्मा ओली बने नेपाल के नई पीएम
विस्तार : – कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-माओईस्ट (सीपीएन-माओवादी) के साथ अपने वाम गठबंधन के कुछ हफ्तों बाद संसदीय चुनाव के बाद के.पी. शर्मा ओली को नेपाल के प्रधान मंत्री के रूप में दूसरी बार शपथ दिलाई गई थी। उन्होंने शेर बहादुर देउबा का स्थान लिया है। राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने राष्ट्रपति के कार्यालय में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति ओली और दो अन्य मंत्रियों को कार्यालय और गोपनीयता की शपथ दिलाई, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्सईस्ट-लेनिनिस्ट (सीपीएन-यूएमएल) दोनों से।

व्यापार व समझौते

1. ONGC विदेश ने अबू धाबी ऑयलफील्ड में लिया शेयर।
विस्तार : – ONGC विदेश लिमिटेड और उसके सहयोगियों ने अबू धाबी में एक बड़े ऑफशोर ऑयलफील्ड अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (ADNOC) में 600 मिलियन डॉलर का अधिग्रहण किया। यह पहली बार है जब किसी भी भारतीय कंपनी ने तेल समृद्ध अमीरात में प्रवेश किया। इस क्षेत्र का वर्तमान उत्पादन प्रति दिन लगभग 400,000 बैरल तेल(20 मिलियन टन प्रति वर्ष) है और भारतीय कंसोर्टियम का वार्षिक हिस्सा 2 मिलियन टन होगा।

2. SBI के पास 20,000 करोड़ रुपए का बैड लोन।
विस्तार : – SBI ने 2016-17 में 20,339 करोड़ रुपये काबैड लोन दर्ज किया, जो कि सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सबसे अधिक है, जो इस वित्तिय वर्ष में लगभग 81,683 करोड़ रुपये है। यह जानकारी उस अवधि की है जब SBI के सहयोगी बैंकों का इसके साथ विलय नहीं किया गया था। SBI के अलावा, पंजाब नेशनल बैंक का 2016-17 में 9,205 करोड़ रुपये और बैंक ऑफ इंडिया का7,346 करोड़ रुपये के साथ दूसरा और तीसरा स्थान था।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.