करेंट अफेयर्स (12 फरवरी - 18 फरवरी 2018)

करेंट अफेयर्स (12 फरवरी – 18 फरवरी 2018)

7. स्वतंत्र ऋण प्रबंधन कार्यालय की स्थापना: नीति आयोग।
विस्तार : – नीती आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने एक स्वतंत्र ऋण प्रबंधन कार्यालय की स्थापना पर जोर देते हुए कहा कि खराब ऋण की बेहतर सर्विसिंग से भारत के ब्याज भुगतान में पर्याप्त कमी आ सकती है। वर्तमान में, सरकार का कर्ज आरबीआई द्वारा प्रबंधित किया जाता है। सार्वजनिक ऋण पर ब्याज का भुगतान 2017-18 में 5.3 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 2018-19 में 5.75 लाख रुपये हो जाने का अनुमान है।

8. भारत, UAE पहला नौसैनिक अभ्यास करेंगे।
विस्तार : – मोदी ने अपनी 3 देशों की यात्रा पूरी की और विभिन्न विकास कार्य किये। मस्कट पहुँचने से पहले, प्रधान मंत्री ने आतंकवाद से निपटने और एक रक्षा साझेदारीके लिए मजबूत सहयोग किया, जिसके अंतर्गत भारतीय नौसेना खाड़ी के पानी में अभ्यास का आयोजन करेगी। यह पहली बार होगा कि भारतीय नौसेना अरब सागर से आगेखाड़ी में अभ्यास करेगी।

9. भारत के वन क्षेत्र में मामूली वृद्धि।
विस्तार : – द्विवार्षिक भारत राज्य वन रिपोर्ट 2017 के अनुसार, 2015 और 2017 के बीच भारत में वन क्षेत्र में 0.21% वृद्धि दर्ज की गई। इस दस्तावेज के अनुसार, भारत में लगभग 7,08,273 वर्ग किमी वन है जोकि देश के भौगोलिक क्षेत्र का 21.53% है। 1988 से सरकार का लक्ष्य, भारत में न्यूनतम 33% क्षेत्र को वन के अधीन रखना है।

10. विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन 2018.
विस्तार : – प्रधानमंत्री मोदी ने नई दिल्ली में विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन 2018 का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम का आयोजन ‘ऊर्जा और संसाधन संस्थान’ द्वारा विकासशील देशों में जलवायु परिवर्तन के संकट को हल करने हेतू फ्रेमवर्क के बारे में चर्चा करने के लिए किया गया है। इस शिखर सम्मेलन में सतत विकास, ऊर्जा और पर्यावरण क्षेत्रों में अलग-अलग हितधारकों को एक साथ लाने के लिए 41 से अधिक देश भाग लेंगें।

11. कावेरी जल विवाद।
विस्तार : – कावेरी को राष्ट्रीय संपत्ति और रिपाइर राज्यों में अंतरराज्यीय नदी के पानी के न्यायसंगत विभाजन के सिद्धांत को घोषित करते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक से तमिलनाडु के कावेरी जल के आवंटन को घटा दिया है। कर्नाटक को अब तमिलनाडु को 192 TMC कावेरी जल की बजाय 177.25 TMC जल की आपूर्ति करनी होगी। कोर्ट ने बेंगलुरु को वैश्विक दर्जा दिया है, इसलिए इसे अब अतिरिक्त कावेरी जल मिलेगा।

12. उमंग एप्प ने जीता सर्वश्रेष्ठ “M-Govt सेवा” पुरस्कार।
विस्तार : – दुबई में विश्व सरकार के सम्मेलन 2018 में ‘उमंग’ एप्प को पहुच वाली सरकारी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ “M-Govt सेवा” के विजेता के रूप में नामित किया गया जबकि ‘आधार’ ने सर्वश्रेष्ठ उभरती हुई प्रौद्योगिकी का पुरस्कार जीता। ‘आधार’ को विश्व के सबसे बड़े बॉयोमीट्रिक-सक्षम पहचान कार्यक्रम के रूप में भी मान्यता दी गई। इस पुरस्कार ने नागरिकों को सुविधाजनक सेवाएं प्रदान करने के लिए भारत सरकार के प्रयासों को स्वीकृत किया है।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.