करेंट अफेयर्स (12 मार्च - 18 मार्च 2018)

करेंट अफेयर्स (12 मार्च – 18 मार्च 2018)

राष्ट्रीय

1. लोकटक झील की निगरानी के लिए प्रयोगशाला का शुभारंभ
विस्तार :- मणिपुर के वन और पर्यावरण मंत्री, थौन्ओजम सिंह ने सेंड्रा में जैव संसाधन और स्थायी विकास संस्थान की एक फ्लोटिंग अनुसंधान प्रयोगशाला की शुरुआत की। दुनिया का एकमात्र अस्थायी उद्यान, केयबुल लामजाओ राष्ट्रीय उद्यान, झील पर स्थित है। लोकटक झील की बिगड़ती पारिस्थितिकी व्यवस्था की जांच के लिए जरूरी जानकारी इकट्ठा करने के लिए एक पानी की गुणवत्ता वाली मशीन को नाव के अंदर स्थापित किया गया है।

NOTE –

  • मणिपुर की राजधानी इम्फाल
  • मणिपुर के मुख्यमंत्री – एन. बीरेन सिंह
  • मणिपुर के राज्यपाल डॉ॰ नजमा हेपतुल्ला

2. सरकार ने सभी विभागों को ई-वाहनों के उपयोग के लिए कहा

विस्तार :- विद्युत मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में केंद्रीय सरकार के सभी विभागों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को स्थानीय उपयोग के लिए ई-वाहनों का प्रयोग करने का निर्देश दिया है। यह कदम इसलिए लिया गया है क्योंकि सरकार 2030 तक देश में कुल वाहन बेड़े का 30% बैटरी पर चलाने की योजना बना रही है। मंत्रालय ने कहा कि इस तरह के वाहनों के लिए विभिन्न स्थानों पर चार्जिंग सुविधाएं स्थापित की जा रही हैं।

3. UP के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन
विस्तार :- प्रधान मंत्री मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने मिर्जापुर के छानवे ब्लॉक के दादर कलां गांव में उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया। 380 से अधिक एकड़ में 1,18,600 सौर पैनल स्थापित किए गए हैं। सौर संयंत्र सालाना 15.6 करोड़ यूनिट बिजली पैदा करेगा, जो प्रति माह 1.30 करोड़ यूनिट है।

NOTE –

  • उत्तरप्रदेश की राजधानी – लखनऊ
  • उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री –योगी आदित्यनाथ
  • उत्तरप्रदेश के राज्यपाल – राम नाईक

4. भारत की पहली तटीय पुलिस अकादमी शुरू होगी
विस्तार :- प्रभावी रूप से भारतीय तटरेखा की सुरक्षा के लिए पुलिस बल को प्रशिक्षित करने के लिए देश की पहली राष्ट्रीय अकादमी अगले महीने से संचालन शुरू कर देगी। तटीय ओखा में स्थित गुजरात के मत्स्य पालन अनुसंधान केंद्र के एक परिसर में नेशनल एकेडमी ऑफ कोस्टल पुलिसिंग का शुभारंभ किया जाएगा। यह अर्धसैनिक बलों की एक टीम द्वारा निर्मित और संचालित की जाएगी।

5. ग्रामीण रोजगार योजना में पश्चिम बंगाल सबसे ऊपर
विस्तार :- महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत नौकरी आवंटन और धन का उपयोग करने के मामले में पश्चिम बंगाल सबसे अच्छा प्रदर्शनकारी राज्य बन गया है। पश्चिम बंगाल ने अब तक 2017-18 में योजना के तहत 28.21 करोड़ से अधिक कार्यदिवस उत्पन्न किए और इसके लिए ₹7,335.31 करोड़ से अधिक खर्च किए। तमिलनाडु 22.17 करोड़ कार्य दिवसों के साथ दूसरे स्थान पर रहा और इसने ₹5,981.75 करोड़ खर्च किए।

NOTE –

  • पश्चिम बंगाल की राजधानी – कोलकाता
  • पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री – ममता बनर्जी
  • पश्चिम बंगाल के राज्यपाल – केसरी नाथ त्रिपाठी

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.