करेंट अफेयर्स (12 मार्च - 18 मार्च 2018)

करेंट अफेयर्स (12 मार्च – 18 मार्च 2018)

6. चंडीगढ़ में खेल साहित्य महोत्सव का आयोजन
विस्तार :- चंडीगढ़ 17 मार्च को भारत के पहले खेल साहित्य महोत्सव ‘प्ले राइट 2018’ की मेजबानी करेगा। “खेल साहित्य महोत्सव” में हॉकी, क्रिकेट, मैराथन रनिंग, फ़ुटबॉल, मुक्केबाजी, महिला रग्बी और कबड्डी आदि जैसे दस दिलचस्प सत्र होंगे। प्ले राइट का आयोजन वाइब्रेंट नेटवर्किंग फोरम के तहत किया जा रहा है।

7. लोक सभा ने ग्रैच्युटी संशोधन विधेयक पारित किया
विस्तार :- लोक सभा ने ग्रेच्युटी संशोधन बिल पारित कर दिया है. ग्रेच्युटी भुगतान (संशोधन) विधेयक 2017 का उद्देश्य  निजी क्षेत्र और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के समक्ष आने वाले सार्वजनिक क्षेत्रीय उपक्रमों के कर्मचारियों के लिए वर्तमान 10 लाख रुपये से 20 लाख रुपये की उपरी सीमा बढ़ाना है। सदन ने विशिष्ट राहत (संशोधन) विधेयक, 2017 भी पारित किया जो एक व्यापारिक अनुबंध के उल्लंघन के मामले में एक पक्ष को दूसरी तरफ से नुकसान उठाने और ऐसे मामलों में अदालतों के स्वविवेक को कम करने का अधिकार देने का प्रयास करता है।

8. विदेशी कानून फर्म भारत में अभ्यास नहीं कर सकतीं
विस्तार :- सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि विदेशी कानून फर्म या विदेशी वकील देश में मुकदमेबाजी या गैर-मुकदमेबाजी के पक्ष में कानून का अभ्यास नहीं कर सकते। इसका मतलब यह है कि विदेशी वकीलों या फर्म देश में कार्यालय नहीं खोल सकते हैं, अदालतों या किसी भी प्राधिकरण में उपस्थित नहीं हो सकते या अन्य कानूनी सेवाएं प्रदान नहीं कर सकते हैं। लेकिन विदेशी वकील अस्थायी अवधि के लिए परामर्श देने के लिए आवाजाही कर सकते हैं।

9. बेलगाम में भारत का सबसे बड़ा झंडा
विस्तार :- कर्नाटक में बेलागवी (जिसे बेलगाम भी कहा जाता है) में भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय झंडा फहराया गया। बेलगाम का झंडा पंजाब के अटारी में भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित झंडे से बड़ा है। झंडा बेस प्लेट से शीर्ष तक 110 मीटर ऊंचा है, इसका आकार 120 × 80 फीट है।

NOTE –

  • कर्नाटक की राजधानी – बंगलौर
  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री –सिद्धारमैया
  • कर्नाटक के राज्यपाल – वजूभाई वाला

10. भारत का सबसे बड़ा पवन टरबाइन जनरेटर
विस्तार :- नवीकरणीय समाधान प्रदाता सुज़लॉन ग्रुप ने अपने नए उत्पाद “S 128” को स्थापित करने और इसे चालू करने की घोषणा करते हुए यह दावा किया है कि यह भारत में सबसे बड़ा पवन टरबाइन जनरेटर है। तमिलनाडु में संगानेरी साइट पर S 128 के पहले प्रोटोटाइप को चालू किया गया है। इसमें देश का सबसे बड़ा 63 मीटर लम्बा एकल रोटर ब्लेड है की और ऊर्जा की लगत कम है।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.