करेंट अफेयर्स (12 मार्च - 18 मार्च 2018)

करेंट अफेयर्स (12 मार्च – 18 मार्च 2018)

11. आंध्र प्रदेश गरीबी सूचकांक में 51वे स्थान पर
विस्तार :- राज्य में किए गए घरेलू सर्वेक्षण के मुताबिक आंध्र प्रदेश विश्वव्यापी बहुआयामी गरीबी सूचकांक में 51वे स्थान पर है। राज्य की बहुआयामी गरीबी का अनुमान लगाने के लिए आंध्र प्रदेश राज्य और जिला स्तर पर घरेलू सर्वेक्षण करने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया। यह अध्ययन आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय, ब्रिटेन के सहयोग से आयोजित किया गया था।

NOTE –

  • आंध्रप्रदेश की राजधानी – अमरावती
  • आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री – एन चंद्राबाबू नायडू
  • आंध्रप्रदेश के राज्यपाल – ईएस लक्ष्मी नरसिम्हन

12. वायुसेना ने अरुणाचल में अपना सबसे बड़ा विमान उतारा

विस्तार :- भारतीय वायुसेना (IAF) ने पहली बार अरुणाचल प्रदेश में रणनीतिक टुटिंग एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड पर पहली बार अपने सबसे बड़े परिवहन US-निर्मित विमान, C -17 ग्लोबमास्टर को उतारा। इस विमान की लैंडिंग को IAF की सीमावर्ती राज्य में अपने समग्र संचालन को मजबूत करने के कदम के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है। विमान का उपयोग हवाई परिवहन मिशन, सैनिकों और कार्गो के परिवहन के लिए के लिए किया जाता है।

NOTE –

  • अरुणाचल प्रदेश की राजधानी – ईटानगर
  • अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री –पेमा खांडु
  • अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल – ब्रिगेडियर बी.डी. मिश्रा

13. कटहल केरल का राज्य फल होगा
विस्तार :- केरल कटहल को अपने “आधिकारिक फल” के रूप में घोषित करने के लिए तैयार है। कटहल अपने विशिष्ट स्वाद और सुगंध के लिए जाना जाता है और पेड़ पर उगने वाला सबसे बड़ा फल है। 21 मार्च 2018 को राज्य सरकार इस संबंध में आधिकारिक घोषणा करेगी। सरकार ने ‘केरल कटहल’ को देश भर और विदेशी बाजारों में अपने पौष्टिक और जैविक मूल्य के लिए ब्रांड के रूप में बढ़ावा देने की योजना बनाई है।

NOTE –

  • केरल की राजधानी – तिरुवनन्तपुरम्
  • केरल के मुख्यमंत्री –पिनाराई विजयन
  • केरल के राज्यपाल – पलनिस्वामी सदाशिवम

14. अरुणाचल में 2-स्तरीय पंचायती राज होगा
विस्तार :- अरुणाचल प्रदेश विधानसभा ने तीन स्तरीय पंचायती राज प्रणाली के मध्य स्तर, अंचल समिति को हटाने और राज्य में एक दो स्तरीय प्रणाली स्थापित करने के लिए एक विधेयक पारित किया। एक दो स्तरीय प्रणाली में, निर्वाचित सदस्यों की संख्या कम हो जाएगी। दो स्तरीय प्रणाली में, योजनाओं का निष्पादन तेज हो जाएगा क्योंकि ग्राम पंचायत और जिला परिषद के बीच प्रत्यक्ष संबंध होगा।

15. नई दिल्ली में वार्षिक कृषि उन्नति मेले का शुभारंभ
विस्तार :- किसानों की आय के दोहरीकरण पर ध्यान केन्द्रित करते हुए तीन दिवसीय कृषि उन्नति मेला नई दिल्ली में शुरू किया गया। इस आयोजन का उद्देश्य कृषि संबंधी नवीनतम तकनीकी विकास के सन्दर्भ में किसानों के बीच जागरूकता पैदा करना है। मेले में लाखों किसान और कृषि वैज्ञानिक भाग लेंगे। मुख्य विषय 2022 तक किसानों की आय के दोगुने होने पर आधारित होगा। विषय क्षेत्र प्राकृतिक खेती और पर्यावरण खेती जैसी विभिन्न प्रकार की जैविक खेती तकनीकों को प्रदर्शित करेगा।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.