करेंट अफेयर्स (12 मार्च - 18 मार्च 2018)

करेंट अफेयर्स (12 मार्च – 18 मार्च 2018)

नियुक्तियां

1. सितांशु कार नए PIB प्रमुख
विस्तार :- ऑल इंडिया रेडियो की न्यूज सर्विसेज डिवीजन (NSD) के डायरेक्टर जनरल सितांशु कार प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) के अगले प्रमुख होंगे। कार, एक वरिष्ठ भारतीय सूचना सेवा (IIS) अधिकारी, 1 मई को PIB प्रमुख के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे। दूरदर्शन न्यूज़ DG, ईरा जोशी, तत्काल प्रभाव से एयर NSD के DG ऑफिस का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगी।

2. संगीता बहादुर की बेलारूस में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्ति
संगीता बहादुर को गणराज्य बेलारूस के लिए भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह 1987 बैच की एक आईएफएस अधिकारी हैं। वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय में अपर सचिव हैं।

NOTE –

  • बेलारूस राजधानी- मिन्स्क,

खेल

1. दीपा मलिक जेवलिन F-53 श्रेणी में एशिया की रैंक में पहले स्थान पर
विस्तार :- भारतीय पैरा-एथलीट दीपा मलिक ने दुबई में वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री में F-53 / 54 श्रेणी की जेवेलिन प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता। इसके साथ, वह F-53 श्रेणी में एशिया की रैंक में प्रथम स्थान पर पहुच गई हैं। जीत के साथ, दीपा ने इंडोनेशिया में 2018 एशियाई पैरा गेम्स के लिए भी योग्यता हासिल की है, जिसे अक्टूबर 2018 में आयोजित किया जाना है।

2. नेपाल क्रिकेट टीम को मिला वनडे क्रिकेट टीम का दर्जा
विस्तार :- क्रिकेट में अफगानिस्तान के सीमित ओवरों में तेजी से वृद्धि होने के बाद, नेपाल ने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पपुआ न्यू गिनी की जीत के बाद बड़े पैमाने पर कदम उठाया है। नेपाल ने जिम्बाब्वे में होने वाले आईसीसी विश्वकप क्वालीफायर में नेपाल ने क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालीफायर प्ले ऑफ में पपुआ न्यू गिनी को छह विकेट से हराकर अपने खेल के इतिहास में पहली बार वनडे दर्जा हासिल किया।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.