करेंट अफेयर्स (12 मार्च - 18 मार्च 2018)

करेंट अफेयर्स (12 मार्च – 18 मार्च 2018)

अंतर्राष्ट्रीय

1. मेक्सिको में विश्व महासागर शिखर सम्मेलन 2018 संपन्न
विस्तार :- हाल ही में मेक्सिको के रिवेरा माया में विश्व महासागर शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था। शिखर सम्मेलन व्यवसाय, सरकार, और पर्यावरण के नेताओं के लिए था जिससे वे दुनिया के समुद्रों के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में बात करें और गृह के महासागर संसाधनों की सुरक्षा के समाधान के खोजें। विश्व महासागर शिखर सम्मेलन सुदृढ़ स्वास्थ्य और महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्था के साथ एक महासागर की परिकल्पना करता है।

NOTE –

  • मेक्सिको की राजधानी – मेक्सिको सिटी

2. मॉरीशस में विश्व हिंदी सचिवालय भवन
विस्तार :- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मॉरीशस की अपनी यात्रा पर देश में विश्व हिंदी सचिवालय भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने विश्व हिंदी सचिवालय के लोगो और एक शीघ्र डिजिटल लर्निंग प्रोग्राम शुरू किया, एवं एक सामाजिक आवास परियोजना और एक बड़ा ENT अस्पताल जिसे भारतीय सहायता के साथ निर्मित किया जा रहा है का अनावरण किया। वह मेडागास्कर की यात्रा करने वाले पहले भारतीय राष्ट्रपति होंगे।

NOTE –

  • मॉरीशस की राजधानी – पोर्ट लुई

3. नेपाल की राष्ट्रपति के रूप में भंडारी को दूसरा कार्यकाल

विस्तार :- नेपाल की पदधारी राष्ट्रपति बिध्या देवी भंडारी को दूसरे कार्यकाल के लिए चुना गया है, जो हिमालय देश की पहली महिला राज्य प्रमुख के कार्यकाल को पांच साल तक बढ़ाता है। इसके साथ राष्ट्रपति भंडारी संघीय नेपाल की पहली राष्ट्रपति हैं। वह पहली नेपाली महिला हैं जिन्हें देश के अध्यक्ष के रूप में दो बार चुना गया है।

NOTE –

  • नेपाल की राजधानी – काठमांडू
  • नेपाल के प्रधानमंत्री – खड्ग प्रसाद ओली

आर्थिक

1. SBI ने न्यूनतम शेष शुल्क कम किया
विस्तार :- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, SBI ने अपने बचत खातों में औसत न्यूनतम शेष राशि ना बनाए रखने पर लगाए जाने वाले शुल्क में 75 प्रतिशत तक कटौती की है। नया शुल्क, जिससे 25 करोड़ बैंक ग्राहक लाभान्वित होंगे, अगले महीने की पहली तारीख से लागू होगा। प्रधान मंत्री जन धन योजना, मूल बचत बैंक जमा खाता, और पेंशनभोगी और नाबालिगों के खातों को इन शुल्कों से छूट दी गई है।

NOTE –

  • Chairperson – Rajnish Kumar
  • Headquarters – Mumbai

2. भारत और मेडागास्कर के बीच समझौता
विस्तार :- भारत और मेडागास्कर ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत दोनों देश रक्षा के क्षेत्र में सहयोग के विभिन्न तरीकों का पता लगाएंगे। दोनों देशों के बीच संयोजकता में सुधार लाने के प्रयासों में सहायता के लिए एक संशोधित वायु सेवा समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए थे। मेडागास्कर के राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान ग्रैंड क्रॉस के साथ सम्मानित किया।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.