करेंट अफेयर्स (12 मार्च - 18 मार्च 2018)

करेंट अफेयर्स (12 मार्च – 18 मार्च 2018)

रिपोर्ट

1. भारत हथियारों के खरीदारों की सूची में सबसे ऊपर
विस्तार :- इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा जारी अंतरराष्ट्रीय हथियारों के हस्तांतरण के आंकड़ों के मुताबिक 2008-2012 और 2013-2017 की अवधि के दौरान भारत द्वारा हथियारों के आयात में 24% की वृद्धि हुई। भारत के बाद सऊदी अरब, मिस्र, संयुक्त अरब अमीरात, चीन, आस्ट्रेलिया, अल्जीरिया, इराक, पाकिस्तान और इंडोनेशिया विश्व के शीर्ष आयातक हैं। भारत के सबसे बड़े हथियार आपूर्तिकर्ता रूस (62%), अमेरिका (15%) और इज़राइल (11%) हैं।

2. भारत का औद्योगिक उत्पादन 7.5%
विस्तार :- भारत का कारखाना उत्पादन जनवरी में पिछले साल इसी महीने से बढ़कर 7.5% हो गया और दिसंबर 2017 में 7.1% की तुलना में मामूली वृद्धि हुई। जनवरी में कारखाने के उत्पादन में प्रतिलाभ विनिर्माण गतिविधियों में एक पुनरुद्धार (8.7%) के साथ-साथ बिजली उत्पादन (7.6%) से प्रेरित था। IIP में तेज सुधार मार्च तिमाही की GDP के लिए एक सकारात्मक संकेत है जो 31 मई को घोषित होगी।

3. फरवरी में थोक महंगाई दर घटकर 2.48% हुई
विस्तार :- सब्जियों सहित सस्ते खाद्य पदार्थों पर फरवरी में थोक मूल्यों के आधार पर मुद्रास्फीति फरवरी में सात महीने के निचले स्तर 2.48% पर आ गई। जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, खाद्य पदार्थ मुद्रास्फीति में फरवरी में 0.88% की गिरावट आई थी, जो जनवरी में 3% थी। दलहन में मुद्रास्फीति (-) 24.51% और अनाज, गेहूं और अंडे, मछली और मांस जैसी वस्तुओं में नकारात्मक क्षेत्र में बनी हुई है।

4. ऊर्जा परिवर्तन सूचकांक पर भारत 78वे स्थान पर
विस्तार :- विश्व आर्थिक मंच (WEF) के ऊर्जा परिवर्तन सूचकांक पर 114 देशों में भारत 78वे स्थान पर रहा है। सूचकांक में देशों को ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरणीय स्थिरता और सामर्थ्य को संतुलित करने की उनकी क्षमता के आधार पर सूचीबद्ध किया गया। स्वीडन सूची में सबसे ऊपर था, उसके बाद नॉर्वे दूसरे स्थान पर और स्विट्जरलैंड तीसरे स्थान पर था।

5. दिल्ली, बैंगलोर सबसे सस्ते शहर
विस्तार :- इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के “द वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ़ लिविंग” सर्वे के अनुसार, नई दिल्ली, बेंगलुरु, और चेन्नई दुनिया के सबसे सस्ते शहरों में से हैं। सीरिया की राजधानी, दमिश्क दुनिया में सबसे सस्ता शहर है। सिंगापुर दुनिया का सबसे महंगा शहर है। द वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ़ लिविंग एक सालाना सर्वेक्षण है जो 160 उत्पादों और सेवाओं में 400 व्यक्तिगत मूल्यों की तुलना करता है।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.