करेंट अफेयर्स (12 मार्च - 18 मार्च 2018)

करेंट अफेयर्स (12 मार्च – 18 मार्च 2018)

पुरस्कार

1. भारत को “सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शक पुरस्कार”
विस्तार :- भारत ने ITB – बर्लिन में “सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शक पुरस्कार” जीता है। 7 मार्च से 10 मार्च 2018 तक बर्लिन, जर्मनी में ‘ITB-बर्लिन वर्ल्ड टूरिस्ट मीट’ बुलाई गई थी। 100 से अधिक देशों ने ITB-बर्लिन की बैठक में अपने संबंधित पर्यटन मंत्रियों के साथ भाग लिया। भारत के अतुल्य भारत (पर्यटन मंत्रालय) ने एक बैठक में “योगी ऑफ द रेसट्रैक” नामक लघु फिल्म प्रस्तुत की।

2. जैकी श्रॉफ की ‘शुन्यता’ ने अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीता
विस्तार :- अभिनेता जैकी श्रॉफ की लघु फिल्म ‘शुन्यता’ ने लॉस एंजिल्स में सर्वश्रेष्ठ भारतीय लघु फिल्म समारोह में पुरस्कार जीता। चिंतन सारदा द्वारा निर्देशित 22 मिनट की काल्पनिक फिल्म को हजारों प्रविष्टियों में से शीर्ष छह में शामिल किया गया था और लॉस एंजिल्स में एक थियेटर में दिखाया गया था। एक उद्योग आधारित न्यायपीठ ने इसे सर्वश्रेष्ठ फिल्म बताया। पुरस्कार में 1000 डॉलर का नकद पुरस्कार शामिल है।

3. मॉन्ट्रियल उत्सव में भारतीय फिल्म ‘हलका’ ने जीता पुरस्कार
विस्तार :- भारतीय फिल्मकार नील माधव पांडा की फिल्म ‘हल्का’ जिसका ‘फेस्टिवल इंटरनेशनल यू फिल्म पोह एन्फांत्स डी मॉन्ट्रियल’ (FIFEM) में 21वां वल्र्ड प्रीमियर हुआ था, उसने फिल्म महोत्सव में ग्रैंड प्रिक्स डी मॉन्ट्रियल पुरस्कार जीता। यह फिल्म झोपड़ी के बच्चों की वीरता, आकांक्षाओं, और सपनों पर आधारित है।

निधन

1. महिला सशक्तिकरण अग्रणी बेगम हमीदा का निधन
विस्तार :- पूर्व राज्यसभा सदस्य और महिला सशक्तिकरण में अग्रणी बेगम हमीदा हबीबुल्ला का 13 मार्च को निधन हो गया। सुश्री हबीबुल्ला महिला मुद्दों पर काम करने के लिए जानी जाती थीं। वह “सेल्फ एम्प्लाइड वुमेन्स एसोसिएशन” की संस्थापक थीं, जिसने महिलाओं के लिए स्व-रोजगार और लखनऊ की प्रसिद्ध “चिकनकारी” की कला को बढ़ावा दिया। वह 1965 में राजनीति में शामिल हुई थीं और UP के बाराबंकी जिले की विधायक रहीं।

2. स्टीफन हॉकिंग का निधन
विस्तार :- 14 मार्च को ब्रिटिश भौतिक विज्ञानी और ब्लैक होल विचारक, स्टीफन हॉकिंग का निधन हो गया है। हॉकिंग ने यह बता कि ब्लैक होल विकिरण का उत्सर्जन करता है और बाद में वाष्पित हो जाता है, ब्रह्माण्ड विज्ञान को पुनः परिभाषित किया। वह सर्वश्रेष्ठ बिकने वाली पुस्तक “अ ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ़ टाइम” के लेखक भी हैं। 

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.