करेंट अफेयर्स (14 मई – 20 मई 2018)

करेंट अफेयर्स (14 मई – 20 मई 2018)

निधन

1. थिएटर अभिनेता कलासाला बाबू का निधन
विस्तार : –
मलयालम फिल्म – थिएटर अभिनेता कलासाला बाबू, जिन्हें कई खलनायक और चरित्र भूमिकाओं के लिए जाना जाता है, का निधन कोच्चि में हो गया। एक बहुमुखी अभिनेता, बाबू ने तीन दशक लम्बे अपने करियर में तीनों प्रमुख प्रारूपों अभिनय – रंगमंच, फिल्में और टेलीविजन धारावाहिकों में अपना हाथ आजमाया था। बाबू ने ‘कलासाला’ नामक एक मंडली शुरू की थी और इसलिए उन्हें उद्योग में कलासाला बाबू के रूप में जाना जाने लगा।

2. प्रसिद्ध गीतकार, कवि बाल्कवी बैरागी का निधन
विस्तार : –
प्रसिद्ध हिंदी फिल्म गीतकार, नंद्रम दास बैरागी, जिन्हें बाल्कवी बैरागी के नाम से जाना जाता है, का निधन हो गया। 1984 और 1989 के बीच बैरागी लोकसभा के सदस्य और राज्यसभा के पूर्व सांसद भी थे। उन्होंने कई हिंदी कविताएँ लिखी हैं, जिनमें से, झड़ गए पात, बिसर गयी तेहनी को कई हिंदी कवियों द्वारा अनमोल माना जाता है। उन्हें बाल्कवी नाम दिया गया क्योंकि उन्होंने अपने बचपन में कुछ उत्कृष्ट कविताएँ लिखी थी।

3. भौतिक विज्ञानी ई.सी. जॉर्ज सुदर्शन का निधन
विस्तार : –
प्रसिद्ध सैद्धांतिक भौतिक वैज्ञानिक ई.सी. जॉर्ज सुदर्शन का निधन अमेरिका के टेक्सास में हो गया। उन्होंने कई विषयों पर काम किया जिसमें क्वांटम जेनो इफ़ेक्ट, ऑप्टिकल कॉहेरेंस, ओपेन क्वांटम सिस्टम, नॉन-वेरिएंस ग्रुप्स शामिल थे। केरल में पैदा हुए वैज्ञानिक को 2007 में देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

 खेल

1. लुईस हैमिल्टन ने जीता स्पेनिश ग्रैंड प्रिक्स
विस्तार : –
मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन ने स्पैनिश ग्रैंड प्रिक्स जीतने के बाद फ़ॉर्मूला वन चैंपियनशिप के शिखर सम्मेलन में अपनी बढ़त को बढ़ा लिया है। फिनलैंड के वल्टरी बोटास दूसरे स्थान पर थे जबकि डच मैक्स वेरस्टापेन तीसरे स्थान पर रहे। यह मर्सिडीज के लिए सत्र का पहला दोहरा मुकाबला था, जो पिछले कुछ रेसो में फेरारी से धीमा रहा था।

 दिवस

1. अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस – 15 मई
विस्तार : –
परिवारों से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए हर साल 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है। इस साल अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस का विषय “फैमिली एंड इंक्लूसिव सोसाइटीज” है। वर्ष 1994 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय परिवार वर्ष के रूप में घोषित किया गया था। अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस के प्रतीक में एक हरे रंग के ठोस गोले में लाल रंग की छवि होती है।

2. विश्व उच्च रक्तचाप दिवस – 17 मई
विस्तार : –
17 मई, 2018 को दुनिया भर में विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया गया। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य दुनिया भर की सभी आबादी में उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता फैलाना है। विश्व उच्च रक्तचाप दिवस का पहली बार वर्ष 2005 में उद्घाटन किया गया था और तब से यह एक वार्षिक कार्यक्रम बन गया है। इस साल का विषय ‘नो योर नंबर्स’ है।

3. अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस – 18 मई
विस्तार : –
अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस हर साल 18 मई को या इसके आसपास आयोजित किया जाता है, जो अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालयों द्वारा समन्वित किया जाता है। इसका उद्देश्य इस तथ्य के बारे में जागरूकता फैलाना है कि संग्रहालय सांस्कृतिक आदान-प्रदान, संस्कृतियों का संवर्धन और पारस्परिक समझ के विकास, लोगों के बीच सहयोग और शांति का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। 2018 के लिए चयनित विषय “हाइपरकनेक्टेड म्यूजियम: न्यू अप्प्रोचेज, न्यू पब्लिक्स” है।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.