करेंट अफेयर्स (14 मई – 20 मई 2018)

करेंट अफेयर्स (14 मई – 20 मई 2018)

पुरस्कार

1. सुलभ संस्थापक निक्केई एशिया पुरस्कार से सम्मानित
विस्तार : –
सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक डॉ. बिंदेश्वर पाठक को एशिया के विकास में उनके योगदान के लिए जापान में निक्केई एशिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पाठक उन तीनों में से एक हैं जिन्हें पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। जापान में सबसे बड़े मीडिया निगमों में से एक निक्केई इंक. 1996 से पुरस्कार देता आ रहा है।

 नियुक्तियां

1. लेफ्टिनेंट जनरल सुखदीप ने संभाला DGAR का पदभार
विस्तार : –
लेफ्टिनेंट जनरल सुखदीप सांगवान ने असम राइफल्स के महानिदेशक के प्रभारी का पद संभाला है। लेफ्टिनेंट जनरल सांगवान ने सेना के 20वें महानिदेशक के रूप में पदभार संभाला है जिसे लोकप्रिय रूप से उत्तर पूर्व का ‘प्रहारी’ कहा जाता है। लेफ्टिनेंट जनरल सांगवान ने ऑपरेशन ब्लू स्टार, ऑपरेशन विजय और ऑपरेशन पराक्रम में भी भाग लिया है।

2. शशांक मनोहर होंगे आई.सी.सी. के अध्यक्ष
विस्तार : –
पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में दूसरे कार्यकाल की शुरुआत करेंगे। 2016 में आई.सी.सी. के पहले स्वतंत्र अध्यक्ष बनने वाले मनोहर अपने अप्रत्याशित चुनाव के बाद अगले दो वर्षों के लिए कार्यरत रहेंगे। पिछले दो वर्षों के दौरान, मनोहर ने इस खेल में महत्वपूर्ण सुधार किये हैं।

3. गुजरात के राज्यपाल को एम.पी. का अतिरिक्त प्रभार
विस्तार : –
गुजरात के राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली को मध्य प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था, जबकि इस राज्य की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल छुट्टी पर हैं। 2016 में 75 वर्ष की आयु का हवाला देते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद पटेल को मध्य प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया था। उन्होंने कोहली को प्रतिस्थापित कर दिया, जो अगस्त 2016 से मध्य प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे।

4. युधिवीर मलिक को मिला NHAI अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार
विस्तार : –
सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सचिव युधिवीर सिंह मलिक को एन.एच.ए.आई. के अध्यक्ष पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एन.एच.ए.आई.) के अध्यक्ष दीपक कुमार को उनका कार्यकाल पूरा होने से पहले उनके कैडर राज्य बिहार में वापस भेजा गया। बिहार कैडर के 1984 के आईएएस अधिकारी कुमार ने पिछले साल 28 जून को एनएचएआई अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था।

5. हिमंता बने BAC के उपाध्यक्ष
विस्तार : –
बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (BAC) के अध्यक्ष, हिमाता बिस्वा शर्मा को बैडमिंटन एशिया कन्फेडरेशन (BAC के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। यह चुनाव बैंकाक, थाईलैंड में महाद्वीपीय निकाय की वार्षिक आम बैठक (AGM) के दौरान हुआ था। डॉ. हिमांता बिस्वा शर्मा अप्रैल 2018 में भारत के बैडमिंटन एसोसिएशन के अध्यक्ष बने थे।

6. अनिल कुमार झा बने कोल इंडिया लिमिटेड के CMD
विस्तार : –
अनिल कुमार झा को कोल इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन-सह-प्रबंध निदेशक (सी.एम.डी.) के रूप में नियुक्त किया गया। अनिल कुमार वर्तमान में महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड के सी.एम.डी. हैं। अनिल कुमार एक आई.ए.एस. अधिकारी, तत्कालीन अध्यक्ष सुरेश कुमार की जगह ले लेंगे, जो कोयला मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव का पद संभाल रहे हैं। सी.आई.एल. एक सरकारी स्वामित्व वाली कोयला खनन कंपनी है जिसका मुख्यालय कोलकाता में है।

7. राजिंदर सिंह बने हॉकी इंडिया के अध्यक्ष
विस्तार : –
मारियामा कोशी के इस्तीफे के बाद राजिंदर सिंह को हॉकी इंडिया का अध्यक्ष बनाया गया। वे वर्तमान में हॉकी इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं। नारिंदर बत्रास के अंतरराष्ट्रीय हॉकी फेडरेशन के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने के बाद पद को छोड़ने के निर्णय के बाद नवंबर 2016 में कोशी को हॉकी इंडिया का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। 

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.