करेंट अफेयर्स (19 फरवरी – 25 फरवरी 2018)

6. देश का पहला पूर्ण महिला संचालित रेलवे स्टेशन
विस्तार – जयपुर का गांधीनगर रेलवे स्टेशन देश का एकमात्र उप-उपनगरीय रेलवे स्टेशन बन गया है जो पूरी तरह से महिलाओं द्वारा चलाया जा रहा है। स्टेशन पूरी तरह से 28 महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित है, जिनमें टिकट चेकर्स, RPF, संचालन स्टाफ और आरक्षण और बुकिंग पर्यवेक्षक शामिल हैं। स्टेशन पर यात्रियों की संख्या लगभग 7000 प्रति दिन है और यहाँ से गुज़रने वाली 50 ट्रेनों में से 25 रेलगाड़ियां यहाँ रुकती हैं।

NOTE –

  • राजस्थान की राजधानी – जयपुर
  • राजस्थान के मुख्यमंत्री – वसुंधरा राजे
  • राजस्थान के राज्यपाल – कल्‍याण सिंह

7. शहरी आवास योजना के लिए 60,000 करोड़ रुपये की निधि

विस्तार – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अपने कोष में 60,000 करोड़ रुपये के साथ राष्ट्रीय शहरी आवास निधि (NUHF) की स्थापना को मंजूरी दे दी है। निधि हाउसिंग और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत भवन निर्माण सामग्री और प्रौद्योगिकी संवर्धन परिषद में स्थित होगा। प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत मंत्रालय ने अब तक 39.4 लाख मकानों को मंजूरी दी है।

8. एयरटेल, हुवावे ने भारत के पहले 5G परीक्षण का आयोजन किया
विस्तार – एयरटेल और हुवावे ने एयरटेल के नेटवर्क अनुभव केंद्र पर भारत के पहले 5G नेटवर्क परीक्षण का संचालन किया। परीक्षण के दौरान 3 जीबीपीएस की उपभोक्ता प्रवाह क्षमता गति हासिल की गई, जो कंपनियों के अनुसार 3.5GHz बैंड के लिए सबसे अधिक है। थर्ड जनरेशन की साझेदारी परियोजना पर आधारित 5G सेवाएं बेहतर मोबाइल ब्रॉडबैंड की पेशकश कर सकती हैं। भारत 2020 तक उपभोक्ताओं के लिए 5G सेवाओं को शुरू करने की योजना बना रहा है।

9. MP में 44वा खजुराहो नृत्य महोत्सव आयोजित
विस्तार – खजुराहो नृत्य महोत्सव 2018 का 44वा संस्करण मध्यप्रदेश में यूनेस्को के विश्व विरासत स्थल खजुराहो मंदिर में आयोजित किया गया। खजुराहो नृत्य महोत्सव एक वार्षिक सांस्कृतिक त्योहार है जो विभिन्न भारतीय शास्त्रीय नृत्य शैलियों की समृद्धि को उजागर करता है। इस 6 दिवसीय महोत्सव में कथक, ओडिसी, भरतनाट्यम, कुचीपुड़ी, कथकली और मोहिनीट्टम सहित शास्त्रीय नृत्यों को प्रदर्शित किया गया।

NOTE –

  • मध्यप्रदेश की राजधानी – भोपाल
  • मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री – शिवराज सिंह चौहान
  • मध्यप्रदेश के राज्यपाल – आनंदीबेन पटेल

10. 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों को नीला आधार
विस्तार – UIDAI ने ट्वीट किया कि पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को नीले रंग का ‘बाल आधार’ कार्ड मिलेगा। बाल आधार पर बच्चे का बायोमेट्रिक विवरण नहीं होगा, लेकिन बच्चे के पांच वर्ष की आयु पार करने के बाद इसे उस जानकारी के साथ अद्यतन किया जाएगा। कथित तौर पर, दिल्ली के कई स्कूलों ने प्रवेश के लिए बच्चों की आधार संख्या अनिवार्य बना दी है।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.