करेंट अफेयर्स (19 फरवरी – 25 फरवरी 2018)

अंतर्राष्ट्रीय

1. सिंगापुर 2019 से कार्बन टैक्स लागू करेगा
विस्तार – सिंगापुर अपने ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कटौती करने के लिए अगले साल से कार्बन टैक्स लागू करेगा। हर साल 25,000 टन या इससे अधिक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का उत्पादन करने वाली सभी सुविधाओं पर कर लगाया जाएगा। प्रति व्यक्ति उत्सर्जन के मामले में 142 देशों में सिंगापुर का 26वा स्थान है। सिंगापुर को उम्मीद है कि पहले पांच वर्षों में Sg$ 1.0 बिलियन की कार्बन टैक्स आय एकत्रित की जाएगी।

NOTE –

  • सिंगापुर की राजधानी – सिंगापुर सिटी

2. सऊदी अरब ने महिलाओं को व्यापार शुरू करने की अनुमति दी
विस्तार – सऊदी अरब में महिलाएं अब पति या पुरुष रिश्तेदार की सहमति के बिना अपने स्वयं के व्यवसाय खोल सकती हैं। महिलाएं अब बिना किसी अभिभावक या नोटरी के वाणिज्य और निवेश मंत्रालय में अपने सभी वाणिज्यिक लेनदेन कर सकती हैं। यह दृष्टिकोण सऊदी में महिलाओं को उनकी प्रतिभाओं और विचारों को उजागर करने और योग्य वित्तीय रिटर्न वाले यथार्थवादी व्यवसाय शुरू करने के द्वार खोलेगा।

NOTE –

  • सऊदी अरब की राजधानी – रियाद

3. सऊदी अरब करेगा पहले अरब फैशन वीक की मेजबानी
विस्तार – सऊदी अरब अगले महीने सऊदी डिजाइनरों को समर्थन देने और इस क्षेत्र में विकास को बढ़ाने के लिए अपने पहले अरब फैशन वीक की मेजबानी करने जा रहा है। यह कदम क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान के महत्वाकांक्षी परिवर्तन कार्यक्रम के तहत देश के बदलाव का एक और उदाहरण है। इससे पहले, अरब फैशन वीक अब तक विशेष रूप से दुबई द्वारा होस्ट किया जाता था।

व्यापार व समझौते

1. RIL की महाराष्ट्र में डिजिटल औद्योगिक क्षेत्र की योजना
विस्तार – रिलायंस इंडस्ट्रीज महाराष्ट्र में वैश्विक कंपनियों के साथ अगले 10 सालों में एक एकीकृत डिजिटल औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना के लिए 60,000 करोड़ रुपये से अधिक निवेश करने की योजना बना रहा है। एक बार निर्मित, यह देश का पहला एकीकृत डिजिटल औद्योगिक क्षेत्र होगा। सिस्को, HP, डेल, नोकिया और इनवीडिया सहित 20 से अधिक वैश्विक कंपनियों ने पहले ही इसमें निवेश करने पर सहमति व्यक्त की है।

2. महाराष्ट्र का पहला वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन।
विस्तार – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मैग्नेटिक महाराष्ट्र’ सम्मिलन सम्मेलन 2018 का उद्घाटन किया। यह महाराष्ट्र का पहला वैश्विक निवेशक सम्मेलन है और इसे विशेष रूप से ‘मेक इन इंडिया’ पहल की तर्ज पर सबसे बड़े आयोजनों में से एक माना जा रहा है। शिखर सम्मेलन में भारत के प्रमुख उद्योग और प्रमुख वैश्विक कंपनियाँ शामिल होंगी।

NOTE –

  • महाराष्ट्र की राजधानी – मुंबई
  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री – देवेन्द्र फड़नवीस
  • महाराष्ट्र के राज्यपाल – चेन्नामनेनी विद्यासागर राव

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.