करेंट अफेयर्स (19 फरवरी – 25 फरवरी 2018)

11. केंद्र द्वारा किसानों को आकर्षित करने के लिए eNAM रिबूट
विस्तार – eNAM मंच पर अधिक किसानों को शामिल करने की कोशिश में, सरकार ने मोबाइल भुगतान सुविधा BHIM और अन्य सुविधाओं में क्षेत्रीय भाषाओं की पेशकश की। eNAM वेबसाइट अब हिंदी और अंग्रेजी के अलावा, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलगू, बंगाली और ओड़िया में उपलब्ध है, जबकि eNAM व्यापार सुविधा छह भाषाओं में उपलब्ध है। MIS डैशबोर्ड, BHIM जैसी सुविधाओं के साथ इसे मजबूत किया गया है।

12. केवल M2M सिम पर 13 अंकों का नंबर
विस्तार – 1 जुलाई से, सभी M2M सिम-आधारित संचार उपकरणों के नंबर अब 10-अंकीय संख्या के बजाय 13-अंकीय संख्या के होंगे। यह केवल अन्य मशीनों के साथ संवाद करने के लिए मशीनों द्वारा उपयोग किए गए नंबरों पर लागू होगा, सामान्य रीटेल मोबाइल नंबरों पर नहीं। दूरसंचार विभाग ने सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि उनके नेटवर्क तत्व 1 जुलाई, 2018 से पहले 13-अंकों के नम्बर के अनुसार हों।

NOTE –

  • केरल की राजधानी – तिरुवनन्तपुरम्
  • केरल के मुख्यमंत्री – पिनाराई विजयन
  • केरल के राज्यपाल – पलनिस्वामी सदाशिवम

13. NITI आयोग के बजट आवंटन में वृद्धि
विस्तार –
NITI आयोग के लिए आवंटन, पिछले वर्ष 2017-18 में 279.79 करोड़ रूपये की तुलना में 2018-19 में 20% से अधिक बढ़कर 339.65 करोड़ रुपए हो गया है। इसमें कृत्रिम बुद्धि और कृषि नीति के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में NITI आयोग के लिए एक परिभाषित भूमिका शामिल है। भारत सरकार के प्रमुख ‘थिंक टैंक’ के रूप में NITI आयोग देश की दिशा अंकित करने में महत्वपूर्ण रहा है।

14. लड़ाकू विमान में एकल उड़ान भरने वाली पहली भारतीय महिला
विस्तार – फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी ने लड़ाकू विमान में अकेले उड़ान भरने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने गुजरात में भारतीय वायुसेना के जामनगर बेस से मिग -21 बायसन में अपनी पहली एकल उड़ान भरी। वह भवना कंठ और मोहना सिंह के अलावा महिला पायलटों के पहले बैच में शामिल उन तीन महिलाओं में से एक हैं, जिन्हें 2016 में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू स्क्वॉड्रन में शामिल किया गया था। 

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.