करेंट अफेयर्स (30 अप्रैल – 6 मई 2018)

करेंट अफेयर्स (30 अप्रैल – 6 मई 2018)

अंतर्राष्ट्रीय

1. अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन का समापन नेपाल, लुंबिनी में हुआ
विस्तार : – अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन 2018 गौतम बुद्ध के जन्मस्थान लुंबिनी, नेपाल में संपन्न हुआ। समापन भाषण नेपाल के प्रधान मंत्री केपी ओली ने दिया। भारत सहित 20 से अधिक देशों के प्रतिभागियों ने 2 दिवसीय सम्मेलन में भाग लिया था। इसे 2562 वें बुद्ध जयंती समारोहों के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था। सम्मेलन का मूल उद्देश्य गौतम बुद्ध की शिक्षाओं का प्रसार करना था और अंतरराष्ट्रीय समुदाय में अहिंसा, भाईचारे, सह-अस्तित्व, प्रेम और शांति का संदेश फैलाना था।

2. मनीला में आयोजित हुई सार्क वित्त मंत्रियों की 12वीं अनौपचारिक बैठक
विस्तार : – एशियाई विकास बैंक (ADB) की 51वीं वार्षिक बैठक के दौरान सार्क वित्त मंत्रियों की 12वीं अनौपचारिक बैठक मनीला, फिलीपींस में हुई। बैठक में सार्क सदस्य देशों के वित्त मंत्रियों / प्रतिनिधियों के प्रमुखों ने भाग लिया। नेपाल के वित्त मंत्री यूबा राज खातिवाड़ा ने बैठक की अध्यक्षता की। वित्त मंत्रियों / प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों ने अपने देशों द्वारा प्राप्त आर्थिक प्रगति की वर्तमान स्थिति के बारे में बैठक को बताया। उन्होंने सार्क देशों के आर्थिक विकास में योगदान के लिए एडीबी की भी सराहना की।

3. ब्रिटेन को पीछे कर कैलिफोर्निया दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनी
विस्तार : – जारी किए गए नए संघीय आंकड़ों के मुताबिक अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया की अर्थव्यवस्था दुनिया की पांचवीं सबसे अर्थव्यवस्था बन गयी है जिसमें ब्रिटेन को भी पीछे छोड़ दिया है। $ 2.7 ट्रिलियन सकल घरेलू उत्पाद के साथ, कैलिफोर्निया अब केवल अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी के पीछे है। यूके और भारत सूची में अगले हैं जिसके बाद क्रमशः फ्रांस, ब्राजील और इटली हैं। यूके के 65 मिलियन लोगों की तुलना में केवल 40 मिलियन की आबादी होने के बावजूद, कैलिफ़ोर्निया के 2.7 ट्रिलियन डॉलर के सकल घरेलू उत्पाद ने ब्रिटेन के $ 2.6 ट्रिलियन को पीछे छोड़ दिया है।

4. कैम्ब्रिज एनालिटिका ने अपने सभी संचालन बंद किये
विस्तार : – फेसबुक डेटा घोटाले के केंद्र वाली विवादास्पद यूके मार्केटिंग एनालिटिक्स फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका, ने अपने सभी परिचालनों को तुरंत बंद करने और ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका में दिवालियापन दर्ज करने की घोषणा की है। कैम्ब्रिज एनालिटिका ने यह भी कहा, इसकी ब्रिटिश मूल कंपनी SCL इलेक्शन लिमिटेड तुरंत बंद हो रही है। फर्म वर्तमान में 87 मिलियन फेसबुक उपयोगकर्ताओं पर डेटा के अनुचित उपयोग के आरोपों का सामना कर रही है, जिसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के 2016 अमेरिकी चुनाव अभियान द्वारा किराए पर लिया गया था। 

रिपोर्ट

1. वित्त वर्ष 19 में भारत का सकल घरेलू उत्पाद 7.5% बढ़ने की संभावना है: ड्यूश बैंक
विस्तार : – ड्यूश बैंक की शोध रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय अर्थव्यवस्था “चक्रीय उछाल” देख रही है और इस वित्तीय वर्ष में 7.5% की जीडीपी वृद्धि होने की सम्भावना है। रिजर्व बैंक यह उम्मीद करता है कि निवेश गतिविधि में पुनरुद्धार के कारण 2017-18 में 6.6% से चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक विकास दर 7.4% तक मजबूत हो जाएगी।

2. वाडा रिपोर्ट में डोपिंग उल्लंघन की सूची में भारत संयुक्त छठे स्थान पर
विस्तार : – 2016 में एकत्र किए गए नमूनों के अंतर्गत वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी (वाडा) रिपोर्ट के मुताबिक भारत को 69 मामलों के साथ डोपिंग उल्लंघन की सूची में संयुक्त छठा स्थान दिया गया है। 2013 से 2015 तक लगातार तीन वर्षों तक भारत ने संयुक्त तीन स्थान होने के बाद छठे स्थान पर अपनी स्थिति में सुधार किया। 2016 में इटली ने ड्रग मामलों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया, इसके बाद फ्रांस (86), संयुक्त राज्य (76), ऑस्ट्रेलिया (75), बेल्जियम (73) पर रहे।

3. विश्व के शीर्ष पांच रक्षा खर्चकर्ताओं में भारत 5वें स्थान पर पहुंचा
विस्तार : – स्वीडिश आयुध निगरानी कर्ता स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) रिपोर्ट के अनुसार, भारत विश्व के पांच सबसे बड़े रक्षा खर्चकर्ताओं में से एक बन गया है और उसने फ्रांस को भी पीछे छोड़ दिया है। भारत ने 2017 में अपनी सेना पर $ 63.9 बिलियन खर्च किए, जिसकी वृद्धि 2016 की तुलना में 5.5% थी। शीर्ष पांच अन्य देशों में अमेरिका, चीन, सऊदी अरब और रूस शामिल हैं।

5. दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में 14 भारतीय शहर शामिल: WHO
विस्तार : – विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 14 भारतीय शहर ने 2016 में PM2.5 स्तर के कणों के मामले में दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल हैं। कणों के मामले में PM2.5 में सल्फाट , नाइट्रेट और ब्लैक कार्बन,जैसे प्रदूषक शामिल हैं जो मानव स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा जोखिम पैदा करते हैं। WHO ग्लोबल शहरी परिवेश वायु प्रदूषण डेटाबेस ने कानपुर को 4300 विश्व शहरों के बीच सबसे प्रदूषित शहर के रूप में स्थान दिया है, जिसकी वर्ष 2016 में उनके वायु प्रदूषण के स्तर पर नजर रखी गई थी। अन्य भारतीय शहर जिनमें PM2.5 प्रदूषण के उच्च स्तर दर्ज किये गये-फरीदाबाद, वाराणसी , गया, पटना, दिल्ली, लखनऊ, आगरा, मुजफ्फरपुर, श्रीनगर, गुड़गांव, जयपुर, पटियाला और जोधपुर।

6. चालू वित्त वर्ष के दौरान भारत की अनुमानित वृद्धि दर 7%: ADB
विस्तार : – एशियाई विकास बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री यासुयूकी सवादा ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान भारत की 7 प्रतिशत से अधिक अनुमानित आर्थिक वृद्धि दर आश्चर्यजनक रूप से काफी तेज है, यदि इस गति को बनाए रखा जाता है तो अर्थव्यवस्था का आकार एक दशक के भीतर दोगुना हो सकता है। एडीबी के मुताबिक, भारत को 8 प्रतिशत की वृद्धि हासिल करने की चिंता नहीं करनी चाहिए, बल्कि आय असमानता को कम करके घरेलू मांग में वृद्धि पर ध्यान देना चाहिए। 

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.