Current Affairs

करेंट अफेयर्स (15 जनवरी – 22 जनवरी 2018)

नियुक्तियां

1. वाइस एडमिरल एबी सिंह ने नए चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में कार्यभार ग्रहण किया।
विस्तार :- वाइस एडमिरल अजेन्द्र बहादुर सिंह नेचीफ ऑफ स्टाफ, वेस्टर्न नेवल कमांडेंट के रूप में कार्यभार संभाला है। वाइस एडमिरल सिंह अपने वर्तमान नियुक्ति से पहले, उप-कमांडर-इन-चीफ, स्ट्रैटेजिक फोर्स कमांड थे।

2. सेबी ने एनसीडीईएक्स के एमडी और सीईओ के रूप में विजय कुमार की नियुक्ति को मंजूरी दी।
विस्तार :- बाजार नियामक सेबी ने देश के सबसे बड़े कृषि-जिंस बाजारएनसीडीईएक्स (NCDEX) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में विजय कुमार की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

3. आनंदीबेन होंगी मध्य प्रदेश की अगली राज्यपाल।
विस्तार :- गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल को मध्य प्रदेश के अगले राज्यपाल के रुप में चुना गया। वह ओम प्रकाश कोहली की जगह लेंगी, जिनके पास गुजरात के राज्यपाल कार्यालय के साथ मध्य प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार था। 2016 में 75 साल पूरे होने के कारण पार्टी की परंपरा को मानते हुए उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

4. सुदीप लखटकिया होंगे राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के नए डीजी।
विस्तार :- वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सुदीप लखटकिया को ‘ब्लैक कैट्स’ कमांडो फॉर एनएसजी के नए महानिदेशक (डीजी) के रूप में नियुक्त किया गया है। अधिकारी वर्तमान में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) मुख्यालय नई दिल्ली में एक विशेष डीजी के रूप में कार्यरत हैं। वे मौजूदा पदधारी एस. पी. सिंह का पदभार संभालेंगे, जो 31 जनवरी को एनएसजी डीजी के पद से सेवा-निवृत होंगे।

5. ओम प्रकाश रावत नए मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त ।
विस्तार :- चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत को भारत के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) के रूप में नियुक्त किया गया था। श्री रावत भारत के 22वें सीईसी हैं। वह अचल कुमार जोती के स्थान पर पद ग्रहण करेंगे। सरकार ने पूर्व वित्त सचिव अशोक लॉरास को चुनाव आयुक्त के रूप में भी नियुक्त किया है। श्री रावत 23 जनवरी 2018 से कार्यालय का पद संभालेंगे। सुनील अरोड़ा दूसरे चुनाव आयुक्त हैं। 

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.