Current Affairs

करेंट अफेयर्स (15 जनवरी – 22 जनवरी 2018)

खेल

1. राज्यवर्धन राठौर ने ‘खेलों इंडिया’ गान लॉन्च किया
विस्तार :- संघ खेल मंत्रालय के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम ‘खेल इंडिया’ – जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं के लिए स्काउट करने और पर्याप्त दीर्घकालिक छात्रवृत्ति प्रदान करने की एक पहल – 31 जनवरी को शुरू होगी। लॉन्च के चलते केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने मैस्कॉट्स (विजय बाघ और जया काला हिरण) का अनावरण किया और गान “और खेलना चाहते हैं हम … खेल में ही मस्ती है … … खेल से आबाद होंगे हम”।

2. भारत ने नेत्रहीन विश्व कप खिताब बरकरार रखा ।
विस्तार :- भारत ने खिताबी मुकाबले में कट्टर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को दो विकेट से हराकर नेत्रहीन विश्व कप का खिताब बरकरार रखा। भारत के लिए नेत्रहीन विश्व कप 2018 फाइनल में 93 रन बनाने वाले सुनील रमेश स्टार प्रदर्शक रहे। यह इस आयोजन में भारत का दूसरा खिताब था जिन्होंने दिसंबर, 2014 में केप टाउन, दक्षिण अफ्रीका में पाकिस्तान को बाहर कर विश्व कप जीता था।

3. कोहली को मिला ‘ICC क्रिकेटर ऑफ दी इयर’ का खिताब
विस्तार :- भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली को वर्ष 2017 के ‘अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल क्रिकेटर’ का खिताब दिया गया। उन्हें ICC के ‘ODI प्लेयर ऑफ द ईयर’ और ‘सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी’ का भी खिताब मिला। कोहली ने 50 ओवर के प्रारूप में एक उत्कृष्ट साल का योगदान दिया, जहां उन्होंने 76.84 के आश्चर्यजनक औसत पर 6 शतक बनाए। उन्हें इस वर्ष के ‘कैप्टन ऑफ मैन ODI एंड टेस्ट टीम’ का खिताब भी दिया गया।

4. कोरिया एकल ध्वज के अंतर्गत करेंगे प्रदर्शन
विस्तार :- उत्तर और दक्षिण कोरिया अगले महीने दक्षिण कोरिया में शीतकालीन ओलंपिक में एकल “एकीकृत कोरिया” ध्वज के अंतर्गत एक साथ प्रदर्शन करने के लिए सहमत हुए। इससे पहले 2 देशों ने एकल ध्वज के अंतर्गत, एकता के दुर्लभ कार्यक्रमों, 1991 विश्व टेबल टेनिस चैंपियनशिप और कई खेल कार्यक्रम में प्रदर्शन किया है। राष्ट्रों ने संयुक्त रुप से उत्तर और दक्षिण कोरिया महिला की आइस हॉकी टीम बनाने के लिए भी सहमति व्यक्त की।

5. शटलर सिद्धार्थ सिंह ने स्वीडिश ओपन जूनियर बैडमिंटन शीर्षक जीता।
विस्तार :- युवा भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सिद्धार्थ प्रताप सिंह ने स्वीडन के उप्साला में फाइनल में डेनमार्क के मैड्स क्रिस्टोफोर्सन पर जीत पाकर स्वीडिश ओपन जूनियर इंटरनेशनल सीरीज़ का अपना पहला अंतरराष्ट्रीय खिताब हासिल किया। अपने करियर का पहला फाइनल खेलने के बाद, सिद्धार्थ ने 33 मिनट के खेल में क्रिस्टोफर्सन को हराकर पुरुष एकल का खिताब हासिल किया।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.