Current Affairs

करेंट अफेयर्स (15 जनवरी – 22 जनवरी 2018)

अन्तर्राष्ट्रीय

1. इंडिया-इज़रायल बिजनेस समिट में ‘I4Fund call for proposal’ की डिजिटल प्रक्षेपण वेबसाइट ।
विस्तार :- वेबसाइट के संयुक्त प्रक्षेपण और दो प्रधान मंत्री (नरेंद्र मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू) द्वारा ब्रोशर का अनावरण करने के साथ ‘I4Fund call for proposal’ की घोषणा की गई थी। जुलाई, 2017 में “इंडिया-इज़राइल इंडस्ट्रियल आर एंड डी एंड टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन फंड (आई 4 एफ)” की घोषणा की गई थी। इसके तहत, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत और इस्राइल के राष्ट्रीय नवाचार प्राधिकरण ने 40 मिलियन अमरीकी डालर का निधि स्थापित किया है।

NOTE –

  • इजरायल की राजधानी – यरूशलेम
  • इजरायल के प्रधानमंत्री – बेंजामिन नेतन्याहू
  • इजरायल के राष्ट्रपति – रीयवेन रिवलन

2. रोमानिया की पहली महिला प्रधानमंत्री ।

विस्तार :- मिहाई तुडोसे के अचानक इस्तीफे के बाद को रोमानिया की पहली महिला प्रधानमंत्री के रूप में वायरोनिका डैंसिला को नामित किया गया। सुश्री डैंसिला सात महीनों में रोमानिया की तीसरी प्रधानमंत्री हैं। यूरोपीय संसद की सदस्य सुश्री डैंसिला को शासीन सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (PSD) के नेता लिविय ड्रगनेआ की सहयोगी माना जाता है। डैंसिला की नियुक्ति PSD द्वारा अपने ही प्रधान मंत्री को नौकरी छोड़ने के लिए मजबूर करने के कारण हुई है।

3. माल्टा का वालेटा बना यूरोप की संस्कृति का राजधानी शहर
विस्तार :- माल्टा की राजधानी वालेटा को आधिकारिक रूप से संस्कृति की यूरोपीय राजधानी 2018 का नाम दिया गया है। वालेटा नीदरलैंड्स के एक शहर लीउवर्डेन के साथ इस शीर्षक को साझा करेगा। विशेष रूप से, ‘संस्कृति की यूरोपीय राजधानियों’ की पहल का उद्देश्य यूरोपीय संस्कृति की विविधता को उजागर करना और एक आम सांस्कृतिक क्षेत्र से संबंधित नागरिकों की भावना को बढ़ाना है।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.