Current Affairs

करेंट अफेयर्स (15 जनवरी – 22 जनवरी 2018)

रिपोर्ट

1. World Economic Forum की वैश्विक विनिर्माण सूचकांक में भारत 30 वें स्थान पर ।
विस्तार :- विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) ने वैश्विक विनिर्माण सूचकांक पर भारत को 30 वां स्थानदिया है। अपनी पहली “उत्पादन के भविष्य के लिए तैयारी” रिपोर्ट में, जापान को उत्पादन का सबसे अच्छा ढांचा बताया हैऔर उसके बाद दक्षिण कोरिया, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, चीन, चेक गणराज्य, अमेरिका, स्वीडन, आस्ट्रिया और आयरलैंड को स्थान दिया गया है।

NOTE –

  • WEF – World Economic Forum
  • Headquarters – Cologny, Switzerland
  • Founder – Klaus Schwab
  • Founded – 1971

2. भारत रेटिंग परियोजनाओं की वृद्धि दर 7.1%.

विस्तार :- भारत रेटिंग और रिसर्च ने अनुमान लगाया है कि देश की आर्थिक विकास अगले वित्त वर्ष में 7.1% होने का अनुमान है, जो इस वर्ष 6.5% थी, जो कि मजबूत उपभोग की मांग और कम कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई। Ind-Ra को उम्मीद है कि GDP वर्ष 2018-19 में सालाना आधार पर 7.1% हो जाएगा जो ADB और IMF द्वारा अनुमानित 7.4% की वृद्धि से कम है। एजेंसी ने कहा कि GST और IBC जैसे सुधारों के कारण विकास गति में एक क्रमिक वृद्धि होगी।

3. भारत 2018 में 7.4% से बढ़ेगा: IMF।
विस्तार :- अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, भारत का 2018 में 7.4% की वृद्धि के साथ चीन के 6.8% के मुकाबले बढ़ने का अनुमान है, जिससे यह उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से बढ़ता देश बन गया है। मुद्रीकरण और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के कार्यान्वयन के कारण, 2016 में भारत की अर्थव्यवस्था में 6.7% की कमी दर्ज की गई थी। 2017 में, भारत की विकास दर 6.7% पर आ गई। विश्व आर्थिक मंच के दौरान स्विट्जरलैंड के दावोस में जारी अपने नवीनतम विश्व आर्थिक आउटलुक अद्यतन में, आईएमएफ ने 2019 में भारत के लिए 7.8% की वृद्धि दर का अनुमान लगाया है।

NOTE –

  • IMF – International Monetary Fund
  • Headquarters – Washington, D.C., United States
  • CEO – Christine Lagarde (5 Jul 2011–Present)
  • Founded – 27 December 1945, Bretton Woods, New Hampshire, United States
  • Formation – 27 December 1945

4. WEF के समावेशी विकास सूचकांक में भारत 62वें स्थान पर ।
विस्तार :- विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के समावेशी विकास सूचकांक पर उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं के बीच भारत का 62वां स्थान रहा। रिपोर्ट में चीन 26वें स्थान पर तथा पाकिस्तान 47वें स्थान पर है। रिपोर्ट के अनुसार नॉर्वे दुनिया की सबसे समावेशी आधुनिक विकसित अर्थव्यवस्था बना हुआ है। वहीं लिथुआनिया उभरती अर्थव्यवस्थाओं में शीर्ष पर है। 2017 में भारत 79 विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के बीच 60वें स्थान पर था। उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में नॉर्वे के बाद शीर्ष तीन में आयरलैंड, लक्ज़मबर्ग, और स्विटजरलैंड का स्थान है।

5. मॉरीशस भारत में एफडीआई का सबसे बड़ा स्रोत- आरबीआई।
विस्तार :- भारतीय रिजर्व बैंक की जनगणना के मुताबिक, मॉरीशस भारत में विदेशी निवेश का सबसे बड़ा स्रोत है (विदेशी निवेश का 21.8 प्रतिशत हिस्सा), इसके बाद अमेरिका और ब्रिटेन का हिस्सा है। सिंगापुर और जापान विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) के अगले दो स्रोत थे। रिजर्व बैंक द्वारा जारी 2016-17 की भारतीय प्रत्यक्ष निवेश कंपनियों की विदेशी देनदारी और संपत्ति नामक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।NOTE –

  • मॉरीशस की राजधानी- पोर्ट लुइस, 

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.