Current Affairs

करेंट अफेयर्स (15 जनवरी – 22 जनवरी 2018)

6. प्रधानमंत्री मोदी ने 43,000 करोड़ रुपये की बाड़मेर रिफाइनरी परियोजना का आधारशिला रखी
विस्तार :- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बाड़मेर में43,129 करोड़ रुपये की बड़ी रिफाइनरी परियोजना का आधारशिला रखी और कहा कि यह राजस्थान के आर्थिक परिदृश्य को बदल देगा। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और राजस्थान सरकार के बीच एक संयुक्त उपक्रम रिफाइनरी में सालाना 90 लाख कच्चे तेल की परिष्कृत करने की क्षमता होगी। 2022 तक पूरा होने के कारण, इस परियोजना से सालाना राज्य सरकार के खजाने में 34,000 करोड़ रुपये आने की संभावना है।

7. दिल्ली के तीन मूर्ति चौक को इज़राइली शहर हैफा के नाम पर रखा गया
विस्तार :- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इजरायल के समकक्ष बेंजामिन नेतनयाहू ने दिल्ली में तीन मूर्ति मेमोरियल में एक समारोह में भाग लिया, जिसमें तीन मूर्ति चौक के नाम से तीन मूर्ति हैफा चौक के रूप में नामांकन किया गया।

NOTE –

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री –अरविन्द केजरीवाल
  • दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर –अनिल बैजल

8. भारत ने आयातित पेटकोक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया।
विस्तार :- पर्यावरण मंत्रालय ने बढ़ते वायु प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में आयातित पेट्रोलियम कोक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया है। NCR राज्यों के केवल स्वीकृत और पंजीकृत औद्योगिक इकाइयों को सीधे पेट कोक आयात करने की अनुमति दी जाएगी। भारत, पेटकोक का विश्व का सबसे बड़ा उपभोक्ता है और मुख्य रूप से अमेरिका से लगभग 27 मिलियन टन की वार्षिक पेटकोक खपत का आयात करता है।

9. IMF और विश्व बैंक ने RBI की सराहना की
विस्तार :- IMF और विश्व बैंक ने बैंकिंग पर्यवेक्षण प्रणाली को मजबूत करने में उल्लेखनीय प्रगति के लिए RBI की सराहना की है। बेसल कोर सिद्धांतों का विस्तृत आँकलन प्रदान करने वाली रिपोर्ट- ने कहा कि RBI द्वारा पर्यवेक्षण और विनियम मजबूत हुए हैं और इनमें हाल के वर्षों में सुधार हुआ है। इसने यह भी माना कि इंद्रधनुष योजना और बैंक बोर्ड ब्यूरो समेत बैंकिंग सुधारों ने पारदर्शिता के युग में मदद की है।

10. ASEAN देशों के साथ रामायण महोत्सव
विस्तार :- ASEAN राष्ट्रों के साथ पांच दिवसीय रामायण महोत्सव दिल्ली में शुरू होगा। यह महोत्सव आम सांस्कृतिक विरासत और ASEAN देशों के साथ भारत की दोस्ती को रेखांकित करेगा। इसमें 10 देश भागीदारी करेंगे जो राम की कथा को विभिन्न प्रकरणों, स्थलों और ध्वनियों सहित सूक्ष्म व्याख्याओं और रहस्योद्घाटनों के माध्यम से प्रदर्शित करेंगे।

 NOTE –

  • ASEAN – Association of Southeast Asian Nations
  • Headquarters – Jakarta, Indonesia
  • Founded – 8 August 1967
  • Members – Thailand, Vietnam, Indonesia, Philippines, Malaysia, Singapore, Myanmar (Burma), Cambodia, Laos, Brunei

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.