Current Affairs

करेंट अफेयर्स (15 जनवरी – 22 जनवरी 2018)

व्यापार व समझौते

1. आंध्र प्रदेश सरकार, नीती आयोग ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
विस्तार :- देश के 115 सबसे पिछड़े जिलों के लिए ऑनलाइन डैशबोर्ड विकसित करने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार और राष्ट्रीय कार्यक्रम ने अमरावती में एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। जिलो को उद्देश्य, जैसे कि शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, बुनियादी ढांचे जैसे ग्रामीण सड़क संपर्क, ग्रामीण घरेलू विद्युतीकरण, पीने योग्य पानी और व्यक्तिगत शौचालय और अन्य जैसे उद्देश्य मानदंडों के आधार पर पहचान की गई थी।

2. एचडीएफसी बैंक 5 अरब डॉलर की बाजार पूंजी पार करने वाला पहला भारतीय बैंक बन गया है।
विस्तार :- भारत के सबसे मूल्यवान ऋणदाता एचडीएफसी बैंक लिमिटेड ने पहली बार 5 लाख करोड़ रुपये का बाजार पूंजीकरण पार किया, जिससे यह केवल तीसरी भारतीय कंपनी और पहले भारतीय बैंक इस मील का पत्थर हासिल करने वाला बन गया है। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड (टीसीएस) और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड दूसरी दो कंपनियां हैं जो 5 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण पार कर चुकी हैं। आरआईएल सबसे मूल्यवान कंपनी रही, जिसकी मार्केट कैप 5.82 ट्रिलियन है, इसके बाद टीसीएस 5,57 ट्रिलियन की बाजार पूंजी के साथ है।

3. सरकार 350 मिलियन डॉलर से सौर विकास निधि स्थापित करेगी।
विस्तार :- ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा कि भारत सौर ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए 350 करोड़ डॉलर का निवेश करेगा, क्योंकि देश 2022 तक अक्षय ऊर्जा में 175 गीगावाट (जीडब्ल्यू) को जोड़ने के अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्य को हासिल करने के प्रयासों को आगे बढ़ाना चाहता है। उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सौर एलायंस (आईएसए) फोरम में यह घोषणा की। उन्होंने आशा व्यक्त की कि आईएसए सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए पर्याप्त धन जुटाएगी।

4. AUSFB और LIC में करार
विस्तार :- बैंकिंग फाइनेंस कंपनी ‘AU स्मॉल फाइनेंस बैंक’ ने प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना प्रदान करने के लिए LIC के साथ करार किया। करार के तहत, प्रति वर्ष 330 रुपये के न्यूनतम प्रीमियम पर LIC ग्राहक को मृत्यु की स्थिति में 2 लाख रुपये का जीवन बीमा देता है। कंपनी सरकार की किफायती आवास और सब्सिडी योजनाओं जैसे प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत ऋण की पेशकश भी करेगी।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.