Current Affairs

करेंट अफेयर्स (18 दिसम्बर – 25 दिसम्बर 2017)

दिवस

1. अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस : 18 दिसंबर
विस्तार : –
2000 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा अपनाया गया, अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस हर वर्ष 18 दिसंबर को मनाया जाता है। बढ़ते प्रवासन और वैश्वीकरण के बीच प्रवासी अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाना इस दिन का उद्देश्य है। इस वर्ष की विषयवस्तु ‘सेफ माइग्रेशन इन अ वर्ल्ड ऑन द मूव (Safe Migration in a World on the Move)’ है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय प्रवासियों की कुल संख्या 244 मिलियन है ।

NOTE –

  • UNO – United Nations
  • Establish – 24 October 1945
  • Headquarters – New York, United States
  • President of UNO – António Guterres
  • Member Countries – 193 Member States

2. अल्पसंख्यक अधिकार दिवस : 18 दिसंबर ।
विस्तार : –
2013 से हर वर्ष 18 दिसंबर को ‘अल्पसंख्यक अधिकार दिवस’ मनाया जाता है । इस दिवस का उदेश्य, देश के धार्मिक समुदायों में बेहतर समझ बनाने के अलावा अल्पसंख्यकों के अधिकारों को बढ़ावा देना है। संयुक्त राष्ट्र ने 18 दिसंबर 1992 को “राष्ट्रीय या जातीय, धार्मिक और भाषाई अल्पसंख्यक समुदायों के व्यक्तियों के अधिकारों की घोषणा” को प्रख्यापित किया था ।

3. गोवा ने 56वां मुक्ति दिवस : 19 दिसंबर ।
विस्तार : –
गोवा ने अपना 56वां मुक्ति दिवस मनाया है । यह राज्य 19 दिसंबर 1961 को लगभग 450 वर्षों के औपनिवेशिक शासन के बाद पुर्तगाली नियंत्रण से मुक्त हो गया था । मुख्य कार्यक्रम राज्य की राजधानी पणजी में गोवा ग्राउंड, कैंपल के खेल प्राधिकरण में आयोजित किया गया था। मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने पणजी में गोवा मुक्ति दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया ।

NOTE –

  • गोवा के मुख्यमंत्री – मनोहर पर्रिकर
  • गोवा के गवर्नर – मृदुला सिन्हा
  • गोवा की राजधानी – पणजी

4. अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस : 20 दिसंबर ।
विस्तार : – संयुक्त राष्ट्र, प्रत्येक वर्ष विविधता में एकता का जश्न मनाने के लिए 20 दिसंबर को ‘अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस’ का आयोजन करता है । इसका उदेश्य गरीबी उन्मूलन की दिशा में काम करने के लिए एकता के महत्व का स्मरण करवाना भी है । यह सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु एकता को बढ़ावा देने के तरीकों पर बहस को प्रोत्साहित करने के लिए एक दिन है ।

5. राष्ट्रीय गणित दिवस : 22 दिसंबर।
विस्तार : – गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजम के जन्मदिन के अवसर पर 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाया जाता है । 2012 में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में घोषित किया था। 1917 में, रामानुजम को “लंदन मैथमेटिकल सोसाइटी” का सदस्य चुना गया। 1918 में, वह “रॉयल सोसाइटी” के सदस्य भी बने, जो कि ऐसा करने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.