करेंट अफेयर्स (19 मार्च - 25 मार्च 2018)

करेंट अफेयर्स (19 मार्च – 25 मार्च 2018)

खेल

1. विदर्भ ने पहला ईरानी कप खिताब जीता
विस्तार : – विदर्भ ने 18 मार्च को नागपुर में अपनी पहली ईरानी ट्राफी जीतने के लिए पहली पारी की बढ़त के आधार पर ‘शेष भारत’ को हराया। रणजी ट्राफी जीतने के बाद घरेलू क्रिकेट सीजन में यह उनका दूसरा खिताब है। शेष भारत 390 रन पर आउट हो गया, जो विदर्भ की पहली पारी से 410 रन कम थे।

2. 2017-18 में पंकज ने जीता बिलियर्ड्स का इंडियन, एशियन व विश्व खिताब
विस्तार : – भारतीय क्यूइस्ट पंकज आडवाणी ने फाइनल में अपने ट्रेनिंग पार्टनर बी. भास्कर को 6-1 से हराकर एशियन बिलियर्ड्स चैंपियनशिप का खिताब जीतने के साथ 2017-18 का बिलियर्ड्स का इंडियन, एशियन और विश्व खिताब जीत लिया है। डिफेंडिंग चैंपियन पंकज का यह 11वां एशियन बिलियर्ड्स खिताब है। वहीं, भारत की अमी कामानी ने महिलाओं के एशियन स्नूकर का खिताब जीता है।

3. सबसे तेज़ 100 वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बने राशिद खान
विस्तार : – विश्व कप क्वॉलिफायर फाइनल में रविवार को विंडीज़ के शाई होप्स का विकेट झटककर अफगानिस्तान के राशिद खान अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए। उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलियाई पेसर मिचेल स्टार्क (52 मैच) को पछाड़ा। 44वां वनडे खेल रहे 19 वर्षीय राशिद 100 विकेट लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज़ भी बन गए।

4. कॉमनवेल्थ गेम्स के उद्धाटन में सिंधु होंगी भारतीय दल की ध्वजवाहक
विस्तार : – ओलंपिक रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु, ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह के लिए भारतीय दल की ध्वजवाहक होंगी। राष्ट्रमंडल खेलों के पिछले 3 संस्करणों में यह पहली बार होगा कि एक बैडमिंटन खिलाड़ी ध्वजवाहक होंगी। 2014 ग्लासगो CWG में, ओलंपिक रजत पदक विजेता विजय कुमार को ध्वजवाहक की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

5. मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्वर्ण जीता
विस्तार : – मनु भाकर ने ISSF जूनियर विश्व कप में भारत का दूसरा व्यक्तिगत स्वर्ण हासिल किया। भारत ने 10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष इवेंट में भी सफलता हासिल की जब गौरव राणा ने रजत पदक जीता। भाकर, राणा और महिमा तुरही अग्रवाल ने भारत को टीम मंच के शीर्ष पर भी पहुँचाया।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.