करेंट अफेयर्स (25 मार्च – 1 अप्रैल 2017)

26. डिजि-धन मेले में 14 लाख ग्राहकों ने जीते ₹226 करोड़ के ईनाम।
विस्तार: नीति आयोग ने बताया कि सरकार के डिजि-धन मेले में अभी तक 14 लाख से अधिक ग्राहकों और 70,000 कारोबारियों को ₹226 करोड़ के ईनाम दिए गए हैं। आयोग ने बताया कि डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित करने की पहल से बड़ी संख्या में लोग इसे अपना रहे हैं। इस योजना के तहत ₹340 करोड़ के ईनाम दिए जाएंगे।

27. 1 जीबीपीएस की इंटरनेट स्पीड वाला भारत का पहला शहर बना हैदराबाद।
विस्तार: देश की तीसरी सबसे बड़ी इंटरनेट सेवा प्रदाता होने का दावा करने वाली एसीटी फाइबरनेट ने हैदराबाद में 1 जीबीपीएस स्पीड वाली वायर्ड ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च की घोषणा की है, जिसके बाद हैदराबाद ऐसा करने वाला देश का पहला शहर बन गया है। बतौर कंपनी, इससे यूएसबी ड्राइव के डेटा ट्रांसफर रेट से भी ज़्यादा तेज़ी से डाउनलोडिंग हो सकेगी।

28. सचिन तेंदुलकर ने लॉन्च किया अपना ऐप ‘100MB’।
विस्तार: पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने मुंबई में गुरुवार को ‘100MB’ नाम से खुद का ऐप लॉन्च किया। 43 वर्षीय पूर्व खिलाड़ी ने ट्विटर पर इस ऐप के बारे में समझाते हुए एक वीडियो भी पोस्ट किया है। इस ऐप में लाइव स्ट्रीमिंग का ऑप्शन होगा जिसके ज़रिए सचिन के फॉलोवर्स उनसे सीधे जुड़ सकेंगे।

29. उत्तराखंड हाईकोर्ट ने ग्लेशियर, हवा, जंगल आदि को माना जीवित इकाई।
विस्तार: गंगा और यमुना नदी को जीवित इकाई का दर्जा देने के बाद उत्तराखंड हाईकोर्ट ने अब गंगोत्री-यमुनोत्री ग्लेशियर सहित राज्य के सभी ग्लेशियर, नदियों, धाराओं, नालों, झीलों, हवा, घास के मैदानों, जंगलों, झरनों आदि को जीवित इकाई का दर्जा दिया है। इस आदेश के बाद इन्हें एक नागरिक की तरह संविधान की ओर से मुहैया कराए गए अधिकार मिल सकेंगे।

30. 1 अप्रैल के दिन 82 साल पहले हुई थी आरबीआई की स्थापना।
विस्तार: 1 अप्रैल 1935 को कलकत्ता में आरबीआई की स्थापना हुई थी और सर ऑस्बोर्न स्मिथ इसके पहले गवर्नर थे। आरबीआई ने पहला नोट 1938 में छापा, जिस पर किंग जॉर्ज VI की फोटो थी। आरबीआई 1947 तक बर्मा (अब म्यांमार) और 1948 तक पाकिस्तान का भी केंद्रीय बैंक रहा। 1949 में आरबीआई का राष्ट्रीयकरण किया गया।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*