करेंट अफेयर्स (25 मार्च – 1 अप्रैल 2017)

11. अनुपम खेर को मिला पंजाब यूनिवर्सिटी का कला रत्न पुरस्कार
विस्तार –
अभिनेता अनुपम खेर को शनिवार को उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी के हाथों पंजाब यूनिवर्सिटी का कला रत्न पुरस्कार दिया गया। अनुपम खेर को सिनेमा और कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2004 में पद्म श्री से और 2016 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

12. 26 मार्च 2017 को सम्पन्न हुई वर्ष की पहली फार्मूला वन (F1) ग्रां प्री ऑस्ट्रेलियन F1 ग्रां प्री (Australian F1 Grand Prix) का खिताब सेबेस्टियन वेटेल (Sebastian Vettel) जीता।
विस्तार: चार बार के फार्मूला चैम्पियन जर्मनी (Germany) के सेबेस्टियन वेटेल (Sebastian Vettel) ने वर्ष 2017 के फार्मूला वन सत्र की शानदार शुरूआत करते हुए इस सत्र का पहला खिताब ऑस्ट्रेलियन F1 ग्रां प्री जीत लिया। फेरारी (Ferrari) टीम के लिए रेस करने वाले वेटेल ने 26 मार्च 2017 को हुई फाइनल रेस में पहली स्थान से रेस शुरू करने वाले मर्सिडीज़ (Mercedes) टीम के ब्रिटीश ड्राइवर लुइस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) को पछाड़ दिया। वहीं तीसरे स्थान पर मर्सिडीज़ टीम के ही वाल्टेरी बोटास (Valtteri Bottas) रहे।

13. मानव तस्करी में प. बंगाल सबसे आगे, दूसरे पर राजस्थान।
विस्तार:
 देश में 2016 में मानव तस्करी के सबसे ज़्यादा मामले पश्चिम बंगाल में सामने आए जबकि दूसरे स्थान पर राजस्थान रहा। 61% मामले इन 2 राज्यों में दर्ज किए गए। राजस्थान के बाद गुजरात और महाराष्ट्र का नंबर है। वहीं, केन्द्र शासित प्रदेशों में मानव तस्करी के कुल 75 मामले दर्ज हुए, जिनमें सर्वाधिक 66 मामले अकेले दिल्ली के हैं।

14. ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ शॉन टेट ने क्रिकेट से संन्यास लिया।
ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ शॉन टेट ने सोमवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया। टेट ने ऑस्ट्रेलिया की ओर से 35 वनडे, 21 टी-20 और 3 टेस्ट मैच खेले हैं। 34 वर्षीय टेट ने 2009 में टेस्ट से और 2011 में वनडे से संन्यास ले लिया था लेकिन उन्होंने टी-20 क्रिकेट खेलना जारी रखा था।

15. गोवा को हराकर बंगाल ने 32वीं बार संतोष ट्रॉफी पर किया कब्ज़ा।
विस्तार: संतोष ट्रॉफी फुटबॉल टूर्नामेंट में बंगाल ने मेज़बान गोवा को हराकर 32वीं बार यह खिताब अपने नाम कर लिया है। इस मैच में दोनों ही टीम निर्धारित 90 मिनट तक कोई गोल नहीं कर सकीं। इसके बाद अतिरिक्त समय के 29वें मिनट में मनवीर सिंह ने गोल दागकर वर्ष 2011 के बाद बंगाल को यह खिताब दिलाया।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*