Current Affairs

करेंट अफेयर्स (15 जनवरी – 22 जनवरी 2018)

15 जनवरी से 22 जनवरी 2018 तक का करेंट अफेयर्स (current affairs), करेंट अफेयर्स को पीडीऍफ़ (PDF) में डाउनलोड (Download) करने के लिए यहाँ – क्लिक करें। (Printable PDF Copy)

राष्ट्रीय कर्रेंट अफेयर्स

1. आंध्र मुख्यमंत्री ने ई-प्रगति मंच की शुरूआत की।
विस्तार :- आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्राबाबू नायडू ने ई-प्रगति कोर मंचका शुभारंभ किया, जो ऑनलाइन सभी नागरिक सेवाओं के लिए एक सामान्य पोर्टल होगा। जैसा कि मुख्यमंत्रियों द्वारा कल्पना की गई है, सत्य का एक स्रोत और एक पोर्टल सब कुछ पर निगरानी रखने के लिए, अंतर्दृष्टि से कार्य करने के लिए, इस मंच द्वारा सक्षम किया जाएगा।

NOTE –

  • आंध्रप्रदेश की राजधानी – अमरावती
  • आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री – एन चंद्राबाबू नायडू
  • आंध्रप्रदेश के राज्यपाल – ईएस लक्ष्मी नरसिम्हन

2. भारत ने अग्नि-वी मिसाइल का सफल परीक्षण किया ।
विस्तार :- भारत ने स्वदेश निर्मित सतह से सतह पर मार करने वाली परमाणु-सक्षम अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-वी का गुरुवार को सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह बीजिंग की दूरी तक के लक्ष्यों को निशाना बनाने में सक्षम है। मिसाइल का परीक्षण ओडिशा अपतटीय क्षेत्र में स्थित अब्दुल कलाम द्वीप परीक्षण केंद्र से किया गया। भारत अग्नि-वी के साथ अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस और चीन के साथ आईसीबीएम क्षमताओं वाले देशों में शामिल हो गया है।

3. 10 के सिक्कों पर RBI की सफाई- 14 डिजाइन्स में बनाए हैं, सभी वैध
विस्तार :-
10 रुपये के सभी 14 डिज़ाइन लेनदेन के लिए वैध और कानूनी निविदा हैं, कुछ व्यापारियों द्वारा सिक्कों को स्वीकार करने के लिए अनिच्छा के बीच रिजर्व बैंक ने यह ऐलान किया। इसके लिए आरबीआई ने बयान जारी किया जिसमें कहा गया कि अबतक उन्होंने 14 डिजाइन (अलग-अलग तरह) के दस रुपये के सिक्के मार्किट में उतारे हैं और वे सभी के सभी वैध हैं। आरबीआई ने कहा, ‘सभी तरह के सिक्के चलन में हैं। उसने बैंकों से कहा है कि वे अपने सभी शाखाओं में लेन-देन और विनिमय के लिए सिक्कों को स्वीकार करें।

NOTE –

  • RBI – Reserve Bank of India
  • Headquarters – Mumbai
  • Founded – 1 April 1935, Kolkata
  • Governor: Urjit Patel

4. केंद्र सरकार ने बेहतर नेटवर्क कनेक्टिविटी के लिए पूर्वोत्तर के लिए 10,000 करोड़रु दिए
विस्तार :- बेहतर नेटवर्क कनेक्टिविटी के लिए केंद्र नेउत्तर-पूर्व में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक परियोजनाओं को मंजूरी दी है। असम और अरुणाचल प्रदेश सहित पूर्वोत्तर के खुला क्षेत्रों को कवर करने के लिए 2 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

5. ओडिशा मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्रकारी कलाकर सहयोग योजना की शुरूआत की।
विस्तार :- ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में कलाकारों के लिए ‘मुखमन्त्री कलाकर सहयोग योजना’ (एमएमकेजेजे) शुरू किया है। इसके लगभग 50,000 कलाकारों को लाभ मिलेगा। सरकार ने कलाकार सहायता के रूप में 1200 रुपये प्रति माह देने का निर्णय लिया है। इससे पहले, केवल 4,000 कलाकारों को 1000 रुपये प्रति माह दिया जा रहा था।

NOTE –

  • ओडिशा की राजधानी – भुवनेश्वर
  • ओडिशा के मुख्यमंत्री – नवीन पटनायक
  • ओडिशा के राज्यपाल – एससी जमीर

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.