41. भाषा और बोली के बीच का कौन-सा अंतर सही नहीं है?
(A) भाषा का क्षेत्र विस्तृत परंतु बोली का क्षेत्र सीमित होता है।
(B) एक भाषा में अनेक बोलियाँ होती हैं।
(C) भाषा व्याकरण सम्मत होती है परन्तु बोली के व्याकरणिक रूप में अस्थिरता रहती है।
(D) भाषा का प्रयोग साहित्यिक एवं शैक्षिक क्षेत्र में होता है जबकि बोली का प्रयोग राजनैतिक एवं प्रशासनिक क्षेत्र में होता है।
Show Answer
Hide Answer
42. मातृभाषा शिक्षण के कौशलात्मक उद्देश्य का हिस्सा नहीं है-
(A) वैचारिक विषयवस्तु का ज्ञान प्राप्त करना
(B) बोध सहित सुनने की योग्यता प्राप्त करना
(C) बोध सहित पढ़ने की योग्यता प्राप्त करना
(D) प्रभावी ढंग से बोलकर अपनी बात कहने की योग्यता प्राप्त करना
Show Answer
Hide Answer
43. लेखन में दोष का मुख्य कारण है-
(A) पाठ को ध्यान से न सुनना
(B) लिपि की अनभिज्ञता
(C) व्याकरण की जानकारी का अभाव
(D) उपर्युक्त सभी
Show Answer
Hide Answer
44. व्याकरण – शिक्षण में ‘स्थूल से सूक्ष्म’ की ओर सूत्र किस विधि में प्रयुक्त होता है?
(A) पाठ संसर्ग विधि
(B) सिद्धांत विधि
(C) आगमन विधि
(D) निगमन विधि
Show Answer
Hide Answer
45. किस मातृभाषा शिक्षण पद्धति में स्वशिक्षा तथा प्रत्येक विद्यार्थी पर वैयक्तिक ध्यान देने पर बल दिया जाता है?
(A) डाल्टन पद्धति
(B) मांटेसरी पद्धति
(C) किंडरगार्टन पद्धति
(D) ह्यूरिस्टिक पद्धति
Show Answer
Hide Answer
46. मौखिक भाषा शिक्षण की अप्रत्यक्ष विधियों में कौन-सी विधि नहीं आती है –
(A) अभिनय
(B) गद्य शिक्षण
(C) पद्य शिक्षण
(D) व्याकरण शिक्षण
Show Answer
Hide Answer
47. ‘क्ष’ वर्ण का उच्चारण स्थान है-
(A) कंठ्य ओष्ठ्य
(B) कंठ्य मूर्धन्य
(C) दन्त्य मूर्धन्य
(D) दन्त्योष्ठ्य
Show Answer
Hide Answer
48. ‘यह मकान मेरा है।’ वाक्य में ‘यह’ क्या है?
(A) निश्चयवाचक सर्वनाम
(B) निजवाचक सर्वनाम
(C) सार्वनामिक विशेषण
(D) गुणवाचक विशेषण
Show Answer
Hide Answer
49. ‘प्रत्येक’ शब्द में कौन-सी संधि है?
(A) यण संधि
(B) अयादि संधि
(C) गुण संधि
(D) दीर्घ संधि
Show Answer
Hide Answer
50. संज्ञा का वह रूप जिससे क्रिया का अलगाव पाया जाता है, उसे कौन सा कारक कहते हैं?
(A) करण कारक
(B) अपादान कारक
(C) अधिकरण कारक
(D) सम्प्रदान कारक
Show Answer
Hide Answer
51. बहुब्रीहि समास का उदाहरण है-
(A) आशातीत
(B) दोपहर
(C) कनफटा
(D) नीलगाय
Show Answer
Hide Answer
52. वर्तनी की दृष्टि से शुद्ध शब्द है-
(A) अभ्यंतरिक
(B) आभ्यंतरिक
(C) अभ्यांतरिक
(D) आभ्यांतरिक
Show Answer
Hide Answer
53. ‘सूर्य’ का पर्यायवाची नहीं है-
(A) सविता
(B) मार्तंड
(C) अंशुमाली
(D) अर्णव
Show Answer
Hide Answer
54. ‘निनानवे का फेर’ मुहावरे का सटीक अर्थ है-
(A) अत्यधिक लाभ कमाने की चाहत
(B) धन जोड़ने का बुरा लालच
(C) अंतिम समय में पराजित होना
(D) भारी विपत्ति आना
Show Answer
Hide Answer
55. ‘जो प्रमाण से सिद्ध न हो’ उसके लिए एक शब्द है-
(A) अपरिमित
(B) अपरिमेय
(C) अप्रमेय
(D) अलौकिक
Show Answer
Hide Answer
निर्देश : निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों ( प्रश्न संख्या 56 से 59 तक) के सर्वाधिक उचित उत्तर वाले विकल्प का चयन कीजिए –
यह निर्विवाद है कि यदि कुटुम्ब का संगठन आदर्श ढंग पर हो जाय तो गृहस्थाश्रम स्वाधीनता के सब अच्छे गुणों की खान बन जाय: तथा अन्य आवश्यक सद्गुणों की शिक्षा भी वहीं से प्राप्त की जा सकती है। कुटुम्बरूपी पाठशाला में बच्चों को माता-पिता की आज्ञा में रहना और माता-पिता को अपनी संतान आज्ञाकारी बनाना आदि विषयों की शिक्षा तो सदा मिलती रहती है: किन्तु इसमें कमी यही है कि स्त्री-पुरुषों को एक दूसरे के साथ समान व्यवहार की शिक्षा नहीं है। कुटुम्बरूपी पाठशाला में इस शिक्षा के होने की आवश्यकता है कि मालिक और मालकिन एक दूसरे के प्रति समान व्यवहार करें, एक दूसरे को प्रेम और सम्मान से स्मरण करें। एक के हाथ में अधिकार रहना और दूसरे का केवल आज्ञापालन करना सर्वथा उठ जाना चाहिए। दंपति में प्रत्यक्ष ऐसा संबंध होना चाहिए। यह संबंध जब गृहस्थाश्रम में स्थान पावेगा तभी बाहर के व्यवहार और संबंधों में इसकी शिक्षा का प्रचार होगा। स्त्री-पुरुषों की एक दूसरे के प्रति पूज्यबुद्धि तथा परस्पर अनुकरणीय बर्ताव होने ही के कारण बच्चे वैसे आचरण वाले बनेंगे। क्योंकि अपनी अज्ञानावस्था तक माता-पिता की देख-रेख में रहने के कारण, माता-पिता के प्रत्यक्ष आचरण को वे अनुकरण करने योग्य समझते हैं और बाद में वे स्वाभाविक रीति से वैसा ही आचरण रखते हैं। मनुष्य जाति में जो अनेक प्रकार के सुधार होने लगे हैं, इनका उद्देश्य मनुष्य को उच्च जीवन के योग्य बनाना है, और यदि यही है तो नैतिक शिक्षा के द्वारा भी इसकी उन्नति ही होनी चाहिए; किन्तु जो नैतिक नियम मनुष्य जाति की प्रारम्भिक स्थिति के लिए ही योग्य थे, उन्हीं नियमों का व्यवहार जब तक कुटुम्ब में प्रचलित रहेगा, तब तक मनुष्य जाति की नैतिक शिक्षा का सुधार सफल हो ही नहीं सकता – यह निर्विवाद सत्य है।
56. कुटुम्बरूपी पाठशाला की एक बड़ी कमी है-
(A) विवाहेत्तर संबंधों में बढ़ोतरी
(B) अनैतिक रिश्तों की उपस्थिति
(C) माता-पिता का एक दूसरे के प्रति समान व्यवहार का न होना
(D) बालकों द्वारा माता-पिता की बात न मानना
Show Answer
Hide Answer
57. बच्चों को बेहतर आचरण की ओर प्रेरित करने के लिए आवश्यक है-
(A) सदा नैतिक उपदेश देते रहना
(B) माता-पिता का एक दूसरे के प्रति अनुकरणीय आचरण
(C) बच्चों को अनुशासित रखना
(D) आज्ञा-पालन की शिक्षा देना
Show Answer
Hide Answer
58. मनुष्य जाति की नैतिक शिक्षा में सुधार तब तक नहीं हो सकता जब तक –
(A) प्रारम्भिक स्थिति में प्रचलित नियमों का परिवार में व्यवहार होता रहेगा
(B) बालकों को उचित नैतिक शिक्षा नहीं दी जाएगी
(C) मनुष्य जाति पूर्णतया स्वाधीन नहीं होगी
(D) स्त्री-पुरूष में असमानता बनी रहेगी
Show Answer
Hide Answer
59. निम्न में से कौन-सा गुण आदर्श परिवार – व्यवस्था का नहीं है?
(A) परिवार के सभी सदस्य पिता की आज्ञा का पालन करें।
(B) स्त्री-पुरूष एक दूसरे का सम्मान करें ।
(C) परिवार के सभी सदस्य स्वाधीन हों।
(D) स्त्री-पुरुष दोनों के पास समान अधिकार हो।
Show Answer
Hide Answer
60. निम्न में से भाववाच्य वाक्य का चयन कीजिए-
(A) संजना किताब पढ़ती है।
(B) बच्चे खेल रहे हैं।
(C) संजय से चला नहीं जाता।
(D) वह पत्र लिखता है।
Show Answer
Hide Answer