भाग- IV भाषा (अ)
सामान्य हिन्दी
121. ‘जहाँ जाना आसान हो’ के लिए एक शब्द है
(a) गमनीय
(b) सुगम
(c) निगम
(d) आगम
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122. ‘शरीर में होने वाली पीड़ा’ के लिए एक उपयुक्त शब्द है
(a) कष्ट
(b) दुःख
(c) खेद
(d) शोक
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123. ‘सुता’ शब्द में प्रत्यय है
(a) ता
(b) आ
(c) उता
(d) अता
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Note: यहाँ पर कृत् प्रत्यय का प्रयोग किया गया है।
124. निम्नलिखित में से किस शब्द में ‘अधि’ उपसर्ग है?
(a) अध्यात्म
(b) अधीर
(c) आधार
(d) अनिवार्य
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Note: अध्यात्म शब्द आत्म में अधि उपसर्ग लगा कर बना है।
125. ‘परिहार’ शब्द में उपसर्ग है
(a) प
(b) परि
(c) परिहा
(d) पर
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126. ‘वैज्ञानिक’ शब्द में प्रत्यय है
(a) ज्ञानिक
(b) निक
(c) इक
(d) क
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127. निम्नलिखित में ‘रविवार’ के लिए प्रयुक्त तत्सम शब्द है:
(a) आदित्यवार
(b) इतवार
(c) ऐतवार
(d) अइतवार
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128. ‘पत्र’ शब्द का तद्भव है
(a) चिठ्ठी
(b) पत्री
(c) पत्ता
(d) पन्ना
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129. ‘वर्तनी’ की दृष्टि से कौन सा शब्द शुद्ध है?
(a) अनपस्थित
(b) अधीन
(c) व्यावहारिक
(d) द्र्श्यनीय
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130. निम्नलिखित में से शुद्ध वाक्य है:
(a) वह अपने एकमात्र इकलौते पुत्र की मृत्यु से शोकाकुल है।
(b) शुद्ध गाय का दूध स्वास्थ्य के लिए लाभकर है।
(c) परशुराम के पौरुषत्व पर सब रीझ गये।
(d) राम धीरोदात्त नायक हैं।
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131. निम्नलिखित में ‘अशुद्ध वाक्य’ कौन सा है?
(a) वह अपनी विवाहिता पत्नी के साथ जा रहा है।
(b) राम अपनी बहन के साथ विश्वविद्यालय गया।
(c) सीता राम के साथ वन गयीं।
(d) मोहन अपने मित्र के साथ खेल रहा है।
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132. ‘पथभ्रष्ट’ में कौन सा समास है?
(a) अव्ययीभाव
(b) तत्पुरुष
(c) कर्मधारय
(d) द्वंद्व
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133. ‘प्रत्येक’ शब्द का शुद्ध सन्धि-विच्छेद है
(a) प्रति + इक
(b) प्रति + ऐक
(c) प्रत्य + एक
(d) प्रति + एक
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Note: इ + ए
यण संधि
(1) इ, ई के आगे कोई विजातीय (असमान) स्वर होने पर इ ई को ‘य्’ हो जाता है।
(2) उ, ऊ के आगे किसी विजातीय स्वर के आने पर उ ऊ को ‘व्’ हो जाता है।
(3)‘ऋ’ के आगे किसी विजातीय स्वर के आने पर ऋ को ‘र्’ हो जाता है। इन्हें यण-संधि कहते हैं।
134. ‘उल्लंघन’ का शुद्ध सन्धि-विच्छेद है
(a) उत् + लंघन
(b) उल + लंघन
(c) उल्लं + घन
(d) उल्लंघ + न
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Note: उत् + लंघन (व्यंजन संधि)
135. ‘थोथा चना बाजै घना’ का अर्थ है
(a) छोटा चना अधिक शोर करता है।
(b) मूर्ख व्यक्ति बढ़-चढ़ कर ज्ञान का प्रदर्शन करता है।
(c) थोथे चने से संगीत का स्वर सुनाई पड़ता है।
(d) भूखा व्यक्ति चना खाना पसन्द करता है।
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136. ‘अन्धे को अँधेरे में दूर की सूझी’ का अर्थ है
(a) अन्धे को अँधेरे में दूर-दूर तक दिखाई देता है।
(b) कभी-कभी मूर्ख भी बुद्धिमतापूर्ण बात कह देते हैं।
(c) अन्धे को अँधेरे में ही आत्मिक ज्ञान प्राप्त होता है।
(d) अँधेरे में आत्मविश्वास वापस आ जाता है।
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137. ‘इन्द्र’ का पर्यायवाची शब्द है
(a) रमेश
(b) महेश
(c) अवधेश
(d) सुरेश
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138. ‘रात’ का पर्यायवाची है
(a) निशाकर
(b) रजनीचर
(c) रात्रि
(d) संध्या
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139. ‘उपकार’ का विलोमार्थक शब्द है
(a) उपहास
(b) अपकार
(c) कृतज्ञता
(d) अपमान
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140. ‘आवृष्टि’ शब्द का विलोम है
(a) प्रवृष्टि
(b) वृष्टि
(c) अनावृष्टि
(d) प्रविष्टि
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